×

श्रमिक बढ़ाओ, नाईट शिफ्ट में काम करो-कलक्टर

कलक्टर ताराचंद मीणा ने ली स्मार्ट सिटी अधिकारियों की बैठक

 
तय समय सीमा में कार्य पूर्ण करने प्रतिबद्ध हो अधिकारी-कर्मचारी

उदयपुर 31 जनवरी 2022 । जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने कहा है कि स्मार्ट सिटी परियोजना के सभी कार्य भविष्य में आमजन को आधारभूत आवश्यकताओं से जुड़ी स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने और शहरवासियों की जीवनशैली को बदलने की दिशा में बड़े कारगर साबित होंगे। ऐसे में इन कामों को तय समय सीमा में जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिए स्मार्ट सिटी परियोजना से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रतिबद्ध होने की जरूरत है।

कलक्टर मीणा सोमवार देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में स्मार्ट सिटी परियोजना से जुड़े अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे।
 

कलक्टर मीणा ने परियोजना के गठन, लिए गए कार्य, पूर्ण हुए कार्य और बकाया कार्यों संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर एक-एक कर विस्तार से जानकारी ली और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए कार्यकारी एजेंसी से तय समय सीमा में कार्य पूर्ण करने को पाबंद करें ताकि जनता को असुविधाएं न हो। इस दौरान कलक्टर को पूर्ण हुए कार्यों के पूर्व और कार्य पूर्णता के बाद के फोटोग्राफ्स बताते हुए परियोजना की प्रगति के बारे में जानकारी दी गई। कलक्टर ने हेरिटेज जीर्णोद्धार संबंधित कार्यों के सौंदर्य की तारीफ भी की और पूर्ण हुए प्रोजेक्ट्स से आमजनों को मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

श्रमिक बढ़ाओ, नाईट शिफ्ट में काम करो

बैठक में कलक्टर ने भीतरी शहर में वर्तमान में चल रहे कार्यों की प्रगति की जानकारी ली और इनमें तय समयसीमा के बारे में पूछा। उन्होंने कोविड और अन्य कारणों से कुछ कार्यों में हुए विलंब की स्थितियों को भी जाना और कार्यकारी एजेंसी को कहा कि अब बचे हुए कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिए वे श्रमिकों की संख्या को बढ़ावें। इसके साथ ही गैर आवासीय क्षेत्र में नाईट शिफ्ट में भी काम करते हुए सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण करें।

शहर की मुख्य सड़कें पीडब्ल्यूडी बनाएगा

बैठक दौरान कलक्टर मीणा ने शहर की बड़ी प्रमुख सड़कों के उबड़-खाबड़ होने की स्थिति पर जानकारी ली तो अधिकारियों द्वारा बताया गया कि इन सड़कों को 13 करोड़ की लागत से पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाया जाएगा।

यह है परियोजना की प्रगति

बैठक में स्मार्ट सिटी एसीईओ प्रदीपसिंह सांगावत ने बताया कि परियोजना के तहत 233.67 करोड़ के 77 प्रोजेक्ट पूर्ण हो चुके हैं वहीं 653.12 करोड़ के 21 प्रोजेक्ट प्रगतिरत हैं। उन्होंने 11.59 करोड़ के 4 प्रोजेक्ट के डीपीआर लेवल पर तथा 2.33 करोड़ के 3 प्रोजेक्ट टेंडर लेवल पर हैं। कलक्टर मीणा ने प्रगतिरत कार्यों को गति प्रदान करते हुए पूर्ण कराने तथा आयुर्वेदिक ओपीडी, गणगौर घाट की लाईटिंग, एमबी हॉस्पीटल में सीवरेज लाईन, पटेल सर्किल से किशनपोल सड़क के पुनर्निर्माण, गोवर्धनसागर लेक के रिंगरोड़ के पुनर्निर्माण आदि 7 डीपीआर लेवल व टेंडर लेवल के कार्यों की प्रक्रिया को यथासंभव सप्ताह भर में प्रारंभ करवाने को कहा।

भीतरी शहर में 5 सड़कों पर चल रहे काम

बैठक दौरान कलक्टर मीणा ने भीतरी शहर में चल रहे कार्यों के बारे में पूछा तो अधिकारियों ने बताया कि सड़क संबंधित कुल 32 कार्यों में से 23 कार्य पूर्ण हो चुके हैं और इसमें 4 कार्य प्रारंभ करने बाकी हैं। वर्तमान में 5 सड़कों के कार्य चल रहे हैं जिन्हें होली पर्व तक पूर्ण करने के लिए कार्यकारी एजेंसी प्रयास कर रही हैं। कलक्टर ने इन कार्यों को गति देने और जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।  

सीवर लाईन के पूर्ण हुए कार्य

बैठक में एसीईओ सांगावत ने बताया कि 88.19 करोड़ लागत वाली सीवर लाईन लगाने का कार्य पूर्ण हो चुका है और इससे 8 हजार 553 मकानों में कनेक्शन के लक्ष्य पर 8 हजार 300 मकानों में कनेक्शन हो चुका है। सीवरेज नेटवर्क का 95 प्रतिशत कार्य, पेयजलापूर्ति का 79 प्रतिशत कार्य, अण्डरग्राउंड वायरिंग का 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने सीवरेज ट्रिटमेंट प्लांट, सोलिड वेस्ट प्लांट, बायो मिथनेशन प्लांट और बायो माईनिंग कचरे के प्लांट आदि के निर्माण की जानकारी भी दी।

पार्किंग सुविधाओं का हुआ विस्तार

बैठक में बताया गया कि परियोजना के तहत शहर में 8 स्थानों पर कुल 1056 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था विकसित करने का लक्ष्य था जिसमें से पीडब्ल्यूडी में 286, नाडा खेड़ा में 203, चांदपोल में 84, एसआईईआरटी में 37 और देहलीगेट पर 25 वाहनों की पार्किंग की सुविधा विकसित की जा चुकी है। गुलाबबाग में 140 और पजल पार्किंग पर 85 वाहनों की पार्किंग संबंधित प्रकरण न्यायालय में तथा एमबी हॉस्पीटल में 196 वाहनों की पार्किंग के प्रकरण में उच्च स्तर पर चर्चा की जानी है। कलक्टर ने इस संबंध में उच्च स्तर पर संवाद करने की बात कही।