×

नीम हकीम व झोलाछाप पर सख्त कार्यवाही के निर्देश

डॉ. खराड़ी ने बताया कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में नीम हकीमों व झोलाछाप चिकित्सकों द्वारा अनाधिकृत रुप से मरीजों के उपचार की शिकायत प्राप्त हो रहीे है
 
विशेष अभियान चलाकर अपने क्षेत्र में अनाधिकृत, अपंजीकृत, मेटरनिटी होम, क्लीनिक होम, मेडिकल स्टोर, नीम हकीम, झोलाछाप आदि पर सख्त कार्यवाही करने को कहा है।

उदयपुर, 6 मई 2021 । जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने कोरोना महामारी के चलते जिले में नीम हकीमों व झोलाछापों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। इस संबंध में सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने जिले के समस्त खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रों में सतत निगरानी रखते हुए ऐसे लोगों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

डॉ. खराड़ी ने बताया कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में नीम हकीमों व झोलाछाप चिकित्सकों द्वारा अनाधिकृत रुप से मरीजों के उपचार की शिकायत प्राप्त हो रहीे है। कोरोना महामारी में इस प्रकार के उपचार से जान का खतरा है। इन नीम हकीमों व झोलाछापों पर कडाई से अंकुश लगाने व इनके द्वारा संचालित अवैध क्लिनिक सीज करने के लिए सभी बीसीएमओ को निर्देश दिए है। 

उन्होंने बताया कि इस संबंध में प्रत्येक खण्ड में संबंधित उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में टीम पूर्व में गठित की गई है, जिसमें संबंधित थानाधिकारी भी शामिल है। ऐसे में विशेष अभियान चलाकर अपने क्षेत्र में अनाधिकृत, अपंजीकृत, मेटरनिटी होम, क्लीनिक होम, मेडिकल स्टोर, नीम हकीम, झोलाछाप आदि पर सख्त कार्यवाही करने को कहा है।