×

वाहन कर जमा कराने केे लिए अंतिम दो दिन शेष

अगले वित्तीय वर्ष का अग्रिम कर चालू वित्तीय वर्ष के 15 मार्च तक जमा कराने के लिए बाध्य हैं
 

उदयपुर 13 मार्च 2023 । भार वाहनों के स्वामियों के लिए उनकी वाहनों के वर्ष 2023-24 के कर जमा कराने के लिए अब सिर्फ दो दिन ही बचे हैं। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी पी.एल. बामनिया ने बताया कि नियमानुसार भार वाहनों के वाहन स्वामी प्रति वर्ष मार्च में अगले वित्तीय वर्ष का अग्रिम कर चालू वित्तीय वर्ष के 15 मार्च तक जमा कराने के लिए बाध्य हैं। इस तरह वाहन स्वामियों के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के एडवांस टेक्स जमा कराने के लिए सिर्फ दो दिन ही शेष हैं। 

उन्होंने बताया कि वाहन स्वामियों की सुविधा के लिए उदयपुर में दो कैश काउंटर्स खोले गये हैं जहां वाहन स्वामी अपना कर तत्काल ऑनलाइन जमा करवा सकते हैं। इसी प्रकार की व्यवस्थाएं बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद एवं सलूम्बर जिला परिवहन कार्यालय में भी की गई है। मार्च माह में राजपत्रित अवकाश के दिनों में भी कार्यालय के केश काउंटर्स खुले रहेंगे।

उन्होंने बताया कि 15 मार्च के बाद सम्पूर्ण उदयपुर रीजन में विभागीय उड़नदस्ते कर बकाया वाले वाहनों की प्रभावी रोकथाम और उनकी जब्तीकरण की कार्यवाही बड़े पैमाने पर अभियान के रूप में प्रारम्भ कर देंगे। उन्होंने समस्त जिला परिवहन अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है कि कर बकाया वाले मामलों को अत्यंत गम्भीरता से ले। बकाया कर वाले वाहनों को न सिर्फ जब्त किया जाए वरन् उनकी आरसी, परमिट, फिटनेस, वाहन चालकों के लाइसेंस निलंबित एवं निरस्त करने की भी कार्यवाही करे। उन्होंने वाहन स्वामियों का आह्वान किया कि वे 15 मार्च से पहले अपनी वाहनों के बकाया कर जमा करवा कर असुविधा से बचें वरना बकाया कर, ब्याज़ एवं पेनल्टी सहित वसूल किया जाएगा।