×

लोकसभा चुनाव- उदयपुर में अब तक 9 करोड़ से अधिक की जब्ती

शराब, नकदी जैसी सामग्री की जब्ती में लाएं तेजी, खर्चों पर रखें पैनी नजरः व्यय प्रेक्षक

 

उदयपुर। लोकसभा आम चुनाव- 2024 को निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपादित कराने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त व्यय प्रेक्षक भारतीय रेलवे अकाउंट सर्विसेज के वरिष्ठ अधिकारी रवि रंजन कुमार शुक्रवार को उदयपुर पहुंचे। उन्होंने नोडल विभागों की बैठक ली। साथ ही चुनावी व्यय पर निगरानी को लेकर गठित प्रकोष्ठ का निरीक्षण किया।

सर्किट हाउस में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए व्यय प्रेक्षक रवि रंजन कुमार ने कहा कि लोकतंत्र में निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावी प्रक्रिया का सर्वाधिक महत्व है। भारत निर्वाचन आयोग की मंशा है कि चुनावी में किसी प्रकार के धन बल से मतदाताओं को प्रभावित नहीं किया जाए। इसके लिए आयोग ने विभिन्न स्तर पर निगरानी तंत्र स्थापित किए हैं। 

उन्होंने कहा कि निर्वाचन व्यय निगरानी प्रकोष्ठ तथा सभी नोडल विभागों का सामूहिक उत्तरदायित्व है कि आयोग के दिशा-निर्देश अनुसार कार्रवाई करते हुए निर्वाचन को दूषित करने वाली गतिविधियों पर नकेल कसी जाए। प्रारंभ में निर्वाचन व्यय निगरानी प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी व एसीईओ स्मार्टसिटी कृष्णपाल सिंह चौहान ने स्वागत करते हुए प्रकोष्ठ की ओर से अब तक की गई गतिविधियों की जानकारी दी।

उदयपुर में अब तक 9 करोड़ से अधिक की जब्ती

बैठक में व्यय प्रेक्षक ने पुलिस, आबकारी विभाग, सीआईएसएफ, केंद्रीय कस्टम, एयरपोर्ट ऑथोरिटी, नारकोटिक्स विभाग, बैंक, वाणिज्यिक कर विभाग सहित अन्य नोडल विभागों की ओर से व्यय निगरानी को लेकर किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली। प्रकोष्ठ प्रभारी ने अवगत कराया कि उदयपुर जिले में अब तक 9 करोड़ से अधिक की जब्ती की गई है तथा राजस्थान में उदयपुर का तीसरा स्थान है। इस पर व्यय प्रेक्षक ने पूरी टीम को बधाई देते हुए इसी प्रकार कार्य करने तथा आगामी दिनों में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में ईएसएमएस एप प्रभारी दीप्ति पाण्डे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल मेवाड़ा, जिला आबकारी अधिकारी नीलम लखारा, सहायक आबकारी अधिकारी भरत मीणा, आयकर विभाग से विनोद चौधरी, एयरपोर्ट ऑथोरिटी से रविन्द्र कुमार, सीआईएसएफ डिप्टी सुभाषचंद्र, एलडीएम राजेश जैन आदि उपस्थित रहे।

मीडिया प्रकोष्ठ व पेड न्यूज प्रकोष्ठ का अवलोकन

व्यय प्रेक्षक रवि रंजन कुमार शुक्रवार दोपहर सूचना केंद्र पहुंचे। यहां उन्होंने लोकसभा आम चुनाव को लेकर स्थापित मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनिटरिंग सेल तथा पेड न्यूज सेल का अवलोकन किया। प्रकोष्ठ प्रभारी उपनिदेशक जनसंपर्क गौरीकान्त शर्मा ने उन्हें प्रकोष्ठ की विभिन्न शाखाओं यथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया मोनिटरिंग, रेडियो एवं एफएम चैनल्स मॉनिटरिंग, सोशल मीडिया मोनिटरिंग तथा प्रिंट मीडिया सेल का अवलोकन कराते हुए कार्यप्रणाली की जानकारी दी। व्यय प्रेक्षक ने पेड न्यूज पर विशेष निगरानी रखने तथा उसकी सूचना अविलंब संबंधित प्रभारी तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

शिकायत के लिए सम्पर्क सूत्र

निर्वाचन व्यय निगरानी प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी व एसीईओ स्मार्ट सिटी कृष्णपाल सिंह चौहान ने बताया कि व्यय प्रेक्षक रवि रंजन कुमार के मोबाइल नंबर 9724093100 है। उदयपुर संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन व्यय संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए इस नंबर पर सम्पर्क किया जा सकता है।