×

संक्रमण रोकने हेतु चिकित्सा विभाग की नई पहल 

शहर के सभी कोरोना जांच केंद्रों पर मेडिकल किट की व्यवस्था की जा रही है ताकि जाँच हेतु आने वाले प्रारंभिक लक्षणो के मरीजो को तुरंत दवा उपलब्ध हो सके।

 

अगर जाँच केंद्र पर ही सभी मरीजो को दवा उपलब्ध हो जायेगी तो परिवार में मौजूद अन्य लोगो के संक्रमित होने का खतरा कम हो जायेगा। 

उदयपुर में बढ़ते संक्रमण की चैन तोड़ने हेतु चिकित्सा विभाग हर संभव कोशिश कर रहा है। विभाग ने अब एक नई पहल शुरू करते हुए शहर के सभी कोरोना जांच केंद्रों पर मेडिकल किट की व्यवस्था की जा रही है ताकि जाँच हेतु आने वाले प्रारंभिक लक्षणो के मरीजो को तुरंत दवा उपलब्ध हो सके।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति शुरुवाती दिनों में संक्रमण को अधिक फैला सकता है। जब तक जाँच रिपोर्ट आती है और इलाज शुरू होता है तब तक वह अन्य लोगो को संक्रमित कर चुका होता है। अगर जाँच केंद्र पर ही सभी मरीजो को दवा उपलब्ध हो जायेगी तो परिवार में मौजूद अन्य लोगो के संक्रमित होने का खतरा कम हो जायेगा। 

इस नयी व्यवस्था को आज नगर निगम स्थित जाँच केंद्र पर शुरू कर दिया गया है एवं कल से सभी जाँच केंद्रों पर ये सुविधा मिलनी शुरू हो जायेगी। इस व्यवस्था को हाउस टू हाउस स्क्रीनिंग के दौरान भी लागू किया जायेगा ताकि स्क्रीनिंग के दौरान ही आईएलआई से पीड़ित व्यक्तियों को दवाईया उपलब्ध हो सके।

ये होगा मेडिकल किट में

  1. Azithromycin (एंटीबायोटिक)
  2. पेरासिटामोल (बुखार हेतु)
  3. एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी)
  4. जिंक टेबलेट(सप्लीमेंट)
  5. दवा उपभोग संबंधी जानकारी प्रपत्र।