×

सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स के वार्षिक सत्यापन के लिए नया विकल्प

बायोमेट्रिक के माध्यम से, एंड्रॉयड मोबाइल एप फेस रिकॉग्निशन अथवा बायोमेट्रिक के माध्यम के साथ यह नया विकल्प उपलब्ध करवा दिया गया है।

 

उदयपुर 27 मई 2024। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लाभार्थी अब संबंधित पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी द्वारा ओटीपी के माध्यम से भी सत्यापन करवा सकंगे। 

वार्षिक सत्यापन करवाने के लिये वर्तमान में ई-मित्र केन्द्र अथवा ई-मित्र कियोस्क बायोमेट्रिक के माध्यम से, एंड्रॉयड मोबाइल एप फेस रिकॉग्निशन अथवा बायोमेट्रिक के माध्यम के साथ यह नया विकल्प उपलब्ध करवा दिया गया है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक गिरीश भटनागर ने बताया कि कुछ पेंशनर्स के अंगुलियों के निशान नहीं आने या उनका चेहरा आधार पोर्टल से सत्यापित नहीं हो रहा या उनके आधार के साथ मोबाईल नंबर नहीं जुड़ा होने से ओटीपी प्राप्त नहीं होने से वार्षिक सत्यापन का कार्य नहीं हो पा रहा था। 

इन समस्याओं के समाधान हेतु एक नया प्रावधान पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी को उपलब्ध कराया गया है जिसके अनुसार ऐसे पेंशन संबंधित पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी के कार्यालय में स्वयं के दस्तावेजों-पीपीओ, जनाधार, आधार आदि के साथ व्यक्तिगत उपस्थित होकर अपना सत्यापन करवा सकते है। 

पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी के मोबाइल पर ओटीपी द्वारा एवं दस्तावेजों के आधार पर सत्यापन कर सकेंगे। समस्त सामाजिक सुरक्षा पेशनर्स जिन्होंने सत्यापन नहीं करवाया है वो पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी (ग्रामीण क्षेत्र में विकास अधिकारी एवं शहरी क्षेत्र में उपखंड अधिकारी) के कार्यालय में दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर अपना वार्षिक सत्यापन पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। सत्यापन के अभाव में आगामी माह से पेंशन भुगतान रुक सकता है।