×

उदयपुर जिले में पांचवां पॉजीटिव रोगी नहीं

अहमदाबाद से लौटे युवक की जांच रिपोर्ट आना बाकी
 
अहमदाबाद में पॉजीटिव हुआ बालक नेगेटिव होकर सलूम्बर पहुंचा तो चिकित्सा विभाग ने बरती सतर्कता

उदयपुर, 23 अप्रेल 2020। गत दिनों अहमदाबाद में पॉजीटिव मिले एक 15 वर्षीय बालक नेगेटिव होकर चिकित्सालय द्वारा होम क्वारेंटाइन करने के पश्चात वह गुरूवार को अपने पिता के साथ गांव सलूम्बर पहुंच गया। चिकित्सा प्रशासन को इसकी भनक लगते ही प्रशासन ने पिता-पुत्र को तुरंत उदयपुर लाकर एसएसवी में भर्ती किया और उसके सम्पर्क में आए सभी लोगों को क्वारेंटाइन में भेज दिया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराडी ने इस संबंध में ऑडियो विजुअल द्वारा जानकारी दी कि सलूम्बर निवासी 15 वर्षीय बालक लक्ष्मण सिंह जो अपने पिता के साथ अहमदाबाद रहता था। अहमदाबाद के सिविल हॉस्पीटल में 12 अप्रेल को भर्ती हुआ और 13 अप्रेल को जो रिपोर्ट आई उसमें वह पॉजीटिव पाया गया। सिविल हॉस्पीटल अहमदाबाद में ही उसका उपचार किया गया और 20 व 21 अप्रेल को उसके दोनों ही सैम्पल की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई। 

22 अप्रेल को ’लेफ्ट अगेन्स्ट मेडिकल एडवाइज’ लामा हुआ यानि उसने कहा कि वह अब चिकित्सालय में नहीं रहना चाहता तो सिविल हॉस्पीटल से उसे होम क्वारेंटाइन कर घर भेज दिया गया। ’होम क्वारेंटाइन’ होने के पश्चात भी आज वह अपने पिता के साथ बाइक से सलूम्बर पहुंच गया। 

डॉ. खराडी ने बताया कि हालांकि पिता-पुत्र दोनों सलूम्बर पहुंचते ही पहले चिकित्सालय पहुंचे और जांच के बाद वे घर चले गए थे लेकिन फिर भी हमने एहतियात के तौर पर पिता-पुत्र को उदयपुर लाकर डेडीकेटेड कोविड हॉस्पीटल में भर्ती किया गया। इसके अलावा उसके परिवार के चार सदस्यों, चिकित्सक जिसने उन्हें देखा, दो कम्पाउंडर व एक कम्प्यूटर जिसने पर्ची काटी थी चारों को ओटीसी में रखा गया है। होम क्वारेंटाइन की चीट चस्पा करने गई टीम जिसमें दो शिक्षक, एक ग्रामसेवक और एक अन्य सहयोगी को भी ओटीसी में क्वारेंटाइन किया गया है। 

खराडी ने बताया कि अभी उदयपुर में चार ही पॉजीटिव है। यह पांचवां पॉजीटिव नहीं है। इसका सैम्पल लिया गया है जिसकी जांच रिपोर्ट आना बाकी है।