×

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन

अभियान में सभी चिकित्सा सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है

 

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन प्रत्येक माह की 9 तारीख को जिले के सभी चिकित्सालयो पर किया जाता है। 9 तारीख को रविवार के कारण राजकीय अवकाश होने से आज 10 जुलाई को आयोजित किया गया जिसमें उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की जांच कर उन्हें चिन्हित कर उनका इलाज किया गया साथ ही उन्हें पोषण युक्त आहार की सलाह दी गई।

राज्य स्तर के निर्देशानुसार प्रत्येक माह प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जाता है। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर बामनिया ने बताया कि जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों पर गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें गर्भ में पल रहे शिशु एवं स्वयं की देखभाल के बारे में बताते हुए पोषण युक्त आहार की जानकारी दी। इसमें गर्भवती महिलाओं के हिमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, शुगर ,लंबाई, एचआईवी, सिफलिश आदि की जांच की गई एवं उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओ को चिंहित कर उच्च स्तर के चिकित्सा संस्थानों पर भेजा गया।

आर सी एच ओ डॉ अशोक आदित्य ने बताया कि गर्भवती महिलाओं के गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधा देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जाता है जिससे गर्भावस्था एवं प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने में मदद मिल सके। अभियान में सभी चिकित्सा सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है।