×

पुलिस प्रशासन ने ली जिले के धर्मगुरुओं व सीएलजी मेंबर्स की बैठक

किसी भी घटना की तत्काल सूचना दें, कानून हाथ में न लें- हिंगलाज दान, आईजी

 

उदयपुर । पुलिस महानिरीक्षक हिंगलाज दान ने कहा है कि जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने की हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है, ऐसे में जिले के किसी भी क्षेत्र में किसी प्रकार की घटना होती है तो तत्काल ही पुलिस अथवा प्रशासनिक अधिकारियों को सूचित करें और प्रयास करें कि कोई भी व्यक्ति कानून हाथ में न लें तथा सब मिलकर शांति और भाईचारे का माहौल कायम रखें।  

आईजी रविवार को जिला परिषद सभागार में जिलेभर के विभिन्न क्षेत्रों से आए धर्मगुरुओं और सीएलजी मेंबर्स की महत्त्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि पुलिस और प्रशासन क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पूरी तत्परता से कार्य कर रहे हैं और किसी भी हाल में शांति व्यवस्था को प्रभावित नहीं होने देने के लिए प्रतिबद्ध है। यदि कोई भी व्यक्ति विधि से बाहर जाकर कार्य करेगा तो उसे किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा, चाहे वह किसी भी जाति, समुदाय, पद, पार्टी या संगठन से संबंधित हो।  

उन्होंने मौजूद धर्मगुरुओं और सीएलजी मेंबर्स से यह भी आह्वान किया कि यदि आपको लगता है कि क्षेत्र में कोई घटना घटित नहीं हो रही है और लेकिन पर्दे के पीछे कोई ऐसा मुद्दा है जो लोगों के आपसी सद्भाव को, क्षेत्र की शांति-व्यवस्था को प्रभावित कर सकता है तो आप आगे बढ़कर पहले से ही सूचना दें। क्षेत्र में शांति बनी रहे, ये हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होेंने कहा कि किसी भी प्रकार की अवांछित घटना होने के तत्काल बाद लोगों को एकत्र करने की बजाय उस समस्या के समाधान की ओर बढ़े ताकि कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा ही न हो सके।  

रात के 12 बजे चाहे 2 बजे, सूचना देने में संकोच न करें: कलक्टर

बैठक में जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने कहा कि पुलिस और प्रशासन के सभी अधिकारियों और स्वयं मुझे भी चाहे रात के 12 बजे हो चाहे 2 बजे, क्षेत्र में किसी भी घटना के घटित होने की सूचना हो तो देने में किसी भी प्रकार का संकोच न करें, पुलिस व प्रशासन उस पर तत्काल कार्यवाही करने के लिए तत्पर रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि हम किसी वाकये के होने की नौबत ही न आने दें और अविलंब अधिकारियों को सूचित करते हुए इसका समाधान कर क्षेत्र में शांति-व्यवस्था कायम रखने की अपनी महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन करें।    

अफवाहों पर ध्यान न दें: एसपी

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने कहा कि समाज में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा विभिन्न त्यौहार और पर्व पर होने वाली घटनाओं को जाति संप्रदाय से जोड़ कर अफवाहें फैला दी जाती है, ऐसे में कोई भी अफवाहों पर ध्यान न दें तथा पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को सूचित करें। उन्होंने जिले में गत दिनों हुए सभी प्रकार के आयोजनों को शांतिपूर्ण ढंग से संपादित करने के लिए जिलेवासियों, धर्मगुरुओं और सीएलजी मेंबर्स के प्रयासों की तारीफ की और कहा कि इसी प्रकार से शांति और भाईचारे का माहौल कायम रखना सबके लिए हितकारी है।    

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर)प्रभा गौतम, एडीएसपी मुकेश सांखला, अशोक मीणा, पुलिस उपाधीक्षक जितेन्द्र आंचलिया, जरनेल सिंह, राजीव जैन व समस्त संबंधित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जिलेभर से आए धर्मगुरु, सीएलजी मेंबर्स, शांति समिति सदस्य और प्रबुद्धजन मौजूद थे।

संभागियों ने ये सुझाव दिए

बैठक में पुलिस व प्रशासन की तरफ से मौजूद धर्मगुरुओं व सीएलजी मेंबर्स से शांति व्यवस्था बनाएं रखने के संबंध में सुझाव मांगे जिस पर मौजूद लोगों ने खुलकर जानकारियां दी। इस दौरान विभिन्न आयोजनों दौरान सुचारू ट्रेफिक की व्यवस्था करने के लिए बेरिकेट्स लगवाने, सोशल मीडिया पर की जाने वाली पोस्ट्स पर नज़र रखने, मुखर्जी और अंजुमन चौक में आयोजन दौरान बेरिकेट्स लगाने, धानमंडी क्षेत्र में रसीद बुक लेकर चंदा एकत्र करने वालों की जांच कर कार्यवाही करने सहित प्रभावी गश्त व क्षेत्र पर नज़र रखने के लिए संवाद कायम रखने का सुझाव दिया गया जिस पर आईजी, कलक्टर और एसपी ने प्रभावी कार्यवाही को आश्वस्त किया।