×

डाक विभाग ने हर्बल गुलाल, एलोवेरा जेल व आंवला कैंडी पर जारी किए स्पेशल कवर

जनजातिय उत्पादों को मिलेगा प्रोत्साहन

 

उदयपुर 16 सितम्बर 2023 । डाक विभाग के उदयपुर मण्डल के तत्वावधान में राजपेक्स 2023 के अंतर्गत शुक्रवार को राजस्थान डाक परिमंडल के दक्षिणी क्षेत्र अजमेर में पोस्टमास्टर जनरल सचिन किशोर के आतिथ्य में तीन विशेष आवरणों का विमोचन किया गया।ये तीनों विशेष आवरण उदयपुर जिले से संबंधित तीन जनजातिय उत्पादों हर्बल गुलाल, एलोवेरा जेल तथा आंवला कैंडी पर जारी किए गए हैं।

इस मौके पर पोस्टमास्टर जनरल सचिन किशोर ने कहा कि प्रधानमंत्री वन धन योजना के तहत् भारत सरकार के जनजातिय मंत्रालय द्वारा आदिवासी समुदायों की आजीविका में सुधार करने हेतु उन्हें वन आधारित उत्पादों के निर्माण के लिए वन धन विकास केन्द्रों के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। 

इन उत्पादों को बढ़ावा देने तथा आदिवासी समुदायों के स्वावलंबन को प्रोत्साहन प्रदान करने के उद्देश्य से ही डाक विभाग द्वारा उदयपुर जिले के मगवास, पलोदडा और परसाद में स्थित वन धन विकास केन्द्रों में प्रशिक्षित भील, गरासिया और मीना आदिवासी समुदाय की महिलाओं के द्वारा बनाये जा रहे उत्कृष्ट गुणवत्ता के हर्बल गुलाल, एलोवेरा जेल तथा आंवला कैंडी पर विशेष आवरण व उनके विरूपण जारी किए गए।

कार्यक्रम में प्रवर अधीक्षक डाक घर उदयपुर श्रीमती पूजा वर्मा, सहायक निदेशक कैलाश चौधरी, कमलेश प्रजापत, निरीक्षक संतोष लवानिया, जनसंपर्क निरीक्षक उदयपुर राजेश शर्मा आदि अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।