×

मिलावट की सूचना पर 51 हजार की प्रोत्साहन राशि

जिले में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान 26 से

 
जांच दल व प्रबंधन समिति का गठन

उदयपुर, 24 अक्टूबर 2020 । त्यौहारों के दौरान खाद्य पदार्थों में मिलावट होने की संभावना से प्रदेशवासियों को बचाने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जिले में 26 अक्टूबर से 14 नवंबर तक व्यापक स्तर पर ‘शुद्ध के लिए युद्ध अभियान’ चलाया जाएगा।

राज्य स्तर से आयोजित वीसी में दिए गए निर्देशों की अनुपालना के लिए जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने इस संबंध में शुक्रवार को संबंधित विभागीय अधिकारियों की सघन बैठक लेकर अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। कलक्टर ने बताया कि अभियान के तहत नियंत्रण कक्ष नम्बर 6367304312 पर आमजन द्वारा भी शिकायत दर्ज की जा सकेगी।

वीसी एवं बैठक में जन स्वास्थ्य के प्रति हो रहे खिलवाड़ को रोकने के लिए अभियान के तहत प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए और समस्त जांच दलों को कहा गया कि वे अभियान में प्रतिदिन की कार्यवाही से जिला एवं राज्य स्तरीय अधिकारियों को अवगत करावें। वीसी में कलक्टर देवड़ा के साथ जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश विश्नोई, एडीएम प्रशासन ओ.पी. बुनकर,  सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

मिलावट की सूचना पर 51 हजार की प्रोत्साहन राशि:

जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने बताया कि अभियान की अवधि में सेहत के लिए हानिकारक में संलिप्त निर्माताओं केे विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए सूचना देने वालों को, सूचना सही पाए जाने पर राशि रुपये 51,000 दी जा सकेगी। इस राशि का वितरण जिला कलक्टर द्वारा फूड टेस्टिंग लेब की जाँच के उपरान्त निष्कर्ष प्रमाणित करते हुए, सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखते हुए, कलक्टर द्वारा की जाएगी।


जांच दल व प्रबंधन समिति का गठन

जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने ‘शुद्ध के लिए युद्ध अभियान’ के तहत मिलावट करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही के लिए दो जांच दलों का गठन किया है। दोनों जांच दलों में 13 अधिकारियों व कर्मचारियों को नियुक्त करते हुए प्रतिदिन सघन जांच करने और प्राप्त मिलावट पर नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। कलक्टर देवड़ा ने बताया कि अभियान के अन्तर्गत दूध, मावा, पनीर एवं अन्य दुग्ध उत्पादों की जाँच के साथ आटा, बेसन, खाद्य तेल एवं घी, सूखे मेवे/मसालों की जाँच की जाएगा। इसी प्रकार अभियान में बाट एवं माप की जाँच भी शामिल रहेगी। कलक्टर ने निर्देश दिए हैं कि दलों को संबंधित उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं पुलिस उप अधीक्षक आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे एवं दल प्रतिदिन अपनी प्रगति रिपोर्ट मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, अधिकारी उदयपुर के ईमेल आईडी पर देंगे। प्राथमिक रूप से दल संख्या प्रथम उदयपुर शहर एवं नगर विकास प्रन्यास क्षेत्र में एवं दल संख्या द्वितीय उदयपुर शहर के अलावा समस्त जिले में कार्यवाही संपादित करेंगे तथा दोनों ही दल समस्त जिले में कार्यवाही मे एक दूसरे का सहयोग भी प्रदान करेंगे।

जिला स्तरीय प्रबंधन समिति गठित:

‘शुद्ध के लिए युद्ध अभियान’ के तहत मिलावट करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही के लिए जिला स्तरीय प्रबंधन समिति का गठन किया गया है। जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित इस समिति में जिला पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला रसद अधिकारी, डेयरी के प्रबंध निदेशक, उप विधि परामर्शी व सहायक विधि परामर्शी को सदस्य नियुक्त किया गया है। समिति के संयोजक अतिरिक्त जिला कलक्टर, प्रशासन होंगे वहीं विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक को नियुक्त किया गया है।

यह रहेगा प्रबंधन समिति का कार्य:

जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने बताया कि समित के द्वारा जिले के ऐसे खाद्य-पदार्थ उत्पादक, बड़े थोक विक्रेता एवं खुदरा विक्रेता चिन्हित किए जाएंगे जहाँ मिलावट की संभावना अधिक हो। इसी प्रकार समिति जिले में गठित जाँच दलों को अभियान की अवधि में प्रतिदिन प्रातःकाल उस दिन जाँच की जाने वाली संस्थाओं की सूची उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही समिति द्वारा दैनिक आधार पर अभियान की समीक्षा कर की गई जाँच में लिए गए सेंपल, टेस्टिंग रिपोर्ट, मौके पर नष्ट की गई सामग्री, दर्ज की गई एफआईआर एवं अतिरिक्त जिला मजिस्टेªट अथवा क्रिमीनल कोर्ट में दर्ज किए गए प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी।