×

16 फ़रवरी के बाद सभी अनलॉक, विवाह में 250 की लिमिट खत्म, 1 से 5 तक खुलेंगे स्कूल 

नई गाइडलाइन जारी, 16 फ़रवरी से होगी लागू

 

उदयपुर /जयपुर 13 फ़रवरी 2022 । तीसरी लहर कम होने के बाद प्रदेश सरकार ने कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है जिसमे 16 फ़रवरी 2022 से महामारी को लेकर लगाई गई समस्त पाबंदियों को हटा लिया है। पहली से पांचवीं तक के बच्चों के स्कूल खोलने की मंजूरी दे दी है। 

बुधवार दिनांक 16 फ़रवरी से बच्चों की ऑफलाइन क्लास शुरू हो जाएंगी। हालाँकि स्कूल में ऑफलाइन क्लास के लिए अभिभावकों की मंज़ूरी जरूरी है। अभिभावकों की इच्छा के खिलाफ बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जा सकेगा। ऑनलाइन क्लास का ऑप्शन भी खुला रखना होगा। नई गाइडलाइन बुधवार 16 फरवरी से लागू होगी। यानि दो साल बाद राजस्थान अब पूरी तरह अनलॉक होने जा रहा है।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पहले से जारी गाइडलाइन की सभी पाबंदियों को हटा लिया है। अब नई गाइडलाइन के हिसाब से वैक्सीनेशन पर जोर दिया गया है। बाहर से आने वालों के लिए वैक्सीनेशन की दोनों डोज का सर्टिफिकेट या 72 घंटे की RT-PCR टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी अनिवार्य किया है। घरेलू हवाई यात्रा या ट्रेन से यात्रा कर राजस्थान आने वाले सभी यात्रियों के लिए ये अनिवार्य होगा। यदि कोई यात्री डबल डोज वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट या RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट नहीं दिखा पाता है, तो जांच करवाना अनिवार्य होगा। RT-PCR जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने तक संबंधित यात्री को 7 दिन क्वारैंटाइन किया जाएगा।

16 फ़रवरी 2022 से शादियों से लेकर हर समारोह में अब अनलिमिटेड लोग शामिल हो सकेंगे। 250 लोगों की लिमिट हटा दी गई है। क्लब, रेस्टोरेंट, होटल, जिम, सिनेमा, मल्टीप्लेक्स अब 100 फीसदी क्षमता से चल सकेंगे।

विदेश से आने वालों को नेगेटिव रिपोर्ट आने तक क्वारैंटाइन किया जाएगा

विदेशों से राजस्थान में आने वाले सभी यात्रियों का एयरपोर्ट कोविड टीम को आवश्यक रूप से RT-PCR जांच करना अनिवार्य होगा। RT-PCR जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने तक विदेश से आने वालों को 7 दिन तक के लिए संस्थागत या होम क्वारैंटाइन किया जाएगा।