×

नगर निगम ने हटाया धानमंडी से अतिक्रमण, व्यापारियों के विरोध पर हल्का बल प्रयोग

सुबह आठ बजे शुरू हुई कार्यवाही शाम तक चलेगी, कल भी जारी रह सकती है

 

धानमंडी तेल बाजार, मंडी की नाल और चोखला बाजार तक जारी रहेगी कार्यवाही 

उदयपुर 27 नवंबर 2021 । शहर के धानमंडी के तेल बाजार, मंडी की नाल से आज नगर निगम के अतिक्रमण निरोधी दस्ते ने कार्यवाही करते हुए दुकानों के किनारे बने हुए सभी अतिक्रमित सीढियाँ, चबुतरियों के रूप में बने हुए अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया। सुबह आठ बजे शुरू हुई कार्यवाही अभी भी चल रही है और शाम तक चोखला बाजार तक कार्यवाही चलेगी। कल तक भी यह कार्यवाही जारी रह सकती है। 

अतिक्रमण ध्वस्त करने पहुंचा नगर निगम के अतिक्रमण दस्ते के साथ धानमंडी के व्यापारियों के साथ विवाद भी हुआ। नगर निगम अतिक्रमण निरोधी दस्ते और व्यापारियों के बीच विवाद पर व्यापारियों ने दस्ते के धक्का मुक्की भी हुई। वहीँ पुलिस जाब्ते ने कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए विरोध में उतरे व्यापारियों के साथ हल्का बल प्रयोग भी किया। 

एक तरफ व्यापारियों का कहना है की नगर निगम के उपमहापौर और अधिकारियो के साथ मीटिंग में दो ढाई फिट की चबूतरी बनाने का आश्वासन दिया गया था लेकिन अब नगर निगम ने चबूतरी और सीढ़ियां तोड़ने का फरमान सुना दिया और बिना पूर्व नोटिस के कार्यवाही शुरू कर दी। 

वहीँ नगर निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ ने साफ किया की जब स्मार्ट सिटी का काम हो रहा था तब सभी को बोला गया था की दुकानों के बाहर पक्की सीढियाँ या चबूतरी नहीं बनाकर फोल्डिंग सीढियाँ बनाये ताकि सफाई करने में दिक्कत नहीं आए और यह चैम्बर सब खोल पाए जिसकी वजह से सीवरेज सिस्टम और ड्रैनेज सिस्टम को सुधारा जा सके। लेकिन इस बात की अनदेखी की गई। जिसकी वजह से सफाई नहीं हो पर रही है। उन्हें वापिस पूर्व स्थिति में लाने के लिए कार्यवाही की जा रही है। शुरुआत में लोगो ने इसका विरोध भी किया लेकिन समझाइश के बाद अब स्थिति शांत है और लोग अब कार्यवाही में सहयोग कर रहे है।    

व्यापारियों ने इस बात को लेकर भी आक्रोश जताया की धानमंडी में ठेले वालों ने व्यवस्था बिगाड़ रखी है। निगम को ठेले वालो पर भी कार्यवाही करनी चाहिए। यदि ठेले हट जाये तो वैसे भी धानमंडी बहुत खुला हुआ नज़र आएगा।