×

अब सहेलियों की बाड़ी की सुधरेगी दशा, पर्यटकों को राहत देने के दिए निर्देश

लेकसिटी के पर्यटन स्थलों को सुधारने के लिए कलक्टर ताराचंद मीणा की कवायद

 

उदयपुर 24 मई 2022 । जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने कहा है कि लेकसिटी में देश-दुनिया से आने वाले पर्यटक यहां के नैसर्गिक सौंदर्य और शिल्प विरासत को देखने के लिए आते हैं ऐसे में यहां आने वाले मेहमानों के दिल में उदयपुर की एक अच्छी छवि अंकित हो, इस दृष्टि से हमें हमारे सभी पर्यटन स्थलों की दशा को सुधारना होगा।

कलक्टर मीणा मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में शहर के प्रमुख पर्यटन स्थल सहेलियों की बाड़ी के सौंदर्य को निखारने और इसकी दशा सुधारने के लिए आयोजित एक विशेष बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। 

लेकसिटी के पर्यटन स्थलों की दशा सुधारने की कवायद के तहत आयोजित इस बैठक दौरान कलक्टर मीणा ने सहेलियों की बाड़ी में साफ-सफाई, हरियाली को बारहों मास बरकरार रखने, फव्वारों के पानी के सदुपयोग सहित इसके सौंदर्य को निखारने के लिए मौजूद विभागीय अधिकारियों से चर्चा की और कहा कि पुरखों की इस विरासत के सौंदर्य से हर आने वाले पर्यटक के दिल को सुकून मिले इस बात का विशेष ख्याल रखा जावें।

कलक्टर ने सहेलियों की बाड़ी के वरिष्ठ अधीक्षक संतराम मीणा को निर्देश दिए कि यहां आने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं दी जावें।

20 लाख रुपयों से बनेगी हेरिटेज लुक में बारादरी

बैठक में कलक्टर ने यहां आने वाले पर्यटकों को सुकून से बैठने के लिए बारादरी का अभाव बताया गया तो कलक्टर ने यहां पर 20 लाख रुपयों की लागत से आकर्षक बारादरी निर्माण को स्वीकृति दी। कलक्टर ने कहा कि बारादरी का निर्माण पत्थरों की सहायता से हेरिटेज लुक में करवाया जाए और मेवाड़ के प्रस्तर शिल्प की इसमें झलक दिखाई दे।

इन कार्यों के लिए भी दी स्वीकृति

बैठक दौरान कलक्टर ने यहां पर रोशनी की व्यवस्था के लिए बिजली मरम्मत और पाईप लाइन इत्यादि जीर्णोद्धार कार्यों के लिए 16 लाख रुपये खर्च करने की भी स्वीकृति दी। इसी प्रकार यहां पर बारहों मास हरियाली बरकरार रखने के लिए गमलों इत्यादि के लिए ग्रीन हाउस निर्माण के लिए भी निर्देश दिए। इसी प्रकार कलक्टर ने फव्वारों से बहने वाले व्यर्थ पानी के लिए पोंड बनाने और इसको रिसाइकिल करते हुए पुनः उपयोग के लिए भी प्रस्ताव तैयार करने को कहा। कलक्टर ने यहां पर्यटन विभाग द्वारा प्रस्तावित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन पर भी आगामी दिनों में विचार करने की बात कही।