×

Salumber Assembly by-election दूसरे दिन भी नहीं हुआ नामांकन

महिला मतदान दलों को दिया प्रशिक्षण

 

सलूंबर 19 अक्टूबर 2024 । विधानसभा उपचुनाव- 2024 के तहत सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र में अधिसूचना जारी होने के दूसरे दिन शनिवार को भी कोई नाम-निर्देशन पत्र प्रस्तुत नहीं हुआ। रविवार को राजकीय अवकाश होने से नामांकन प्रस्तुत नहीं किए जा सकेगा। नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर रहेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने बताया कि विधानसभा उपचुनाव - 2024 के तहत प्रदेश में 7 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहे हैं। इसमें सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र भी शामिल है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शुक्रवार को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की गई। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी प्रारंभ हुई। नामांकन के दूसरे दिन 19 अक्टूबर अपराह्न 3 बजे तक सलूम्बर स्थित रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में किसी भी अभ्यर्थी ने नामांकन पत्र प्रस्तुत नहीं किया है। उल्लेखनीय है कि नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। 28 अक्टूबर को नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर रहेगी।

महिला मतदान दलों को दिया प्रशिक्षण

सलूम्बर विधानसभा उप चुनाव- 2024 के तहत शनिवार को माणिक्यलाल वर्मा श्रमजीवी महाविद्यालय परिसर में महिला मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल एवं प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी जितेंद्र ओझा के निर्देशन में आयोजित हुआ।

राज्य स्तरीय मास्टरट्रेनर और प्रकोष्ठ सह प्रभारी डॉ महामायाप्रसाद चौबीसा ने महिला मतदान अधिकारियों को मतदान की पूरी प्रक्रिया, मतदान से पूर्व केंद्र पर अपेक्षित तैयारियां, सावधानियां, ईवीएम संधारण, मॉक पोल, मतदान से जुड़ी सूचनाओं का संधारण व संप्रेषण, ईवीएम सीलिंग आदि का व्यावहारिक व प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया। साथ ही मतदान केंद्र पर पॉलिंग एजेंट की उपस्थिति, केंद्र के 100 एवं 200 मीटर के दायरे में वर्जित गतिविधियों आदि के बारे में बताया। उल्लेखनीय है कि उपचुनाव के दौरान सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र में 8 महिला बूथ स्थापित किए जाएंगे, जिनका संचालन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा ही किया जाएगा। होम वोटिंग के लिए नियोजित मतदान दलों का प्रशिक्षण 21 अक्टूबर को तथा माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण 22 अक्टूबर को माणिक्यलाल वर्मा श्रमजीवी महाविद्यालय परिसर में होगा।

स्वीप गतिविधियों का आयोजन कर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश

विधानसभा क्षेत्र सलूम्बर 156 के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी पर्वत सिंह चुण्डावत, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सराडा आस्थारानी बामनीया एवं स्वीप प्रभारी एसीईओ जिला परिषद सलूम्बर दिनेश चंद्र पाटीदार के निर्देशन में पंचायत समिति सभागार सराडा में स्वीप की कन्वरजेन्स बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी आस्था रानी बामनिया एवं विकास अधिकारी केदार नारायण चौधरी ने आगामी विधानसभा उपचुनाव में सभी विभागों द्वारा आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए मिशन 75 के तहत स्वीप गतिविधियों का आयोजन कर मतदान प्रतिशत में वृद्धि करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। स्वीप प्रकोष्ठ सलूम्बर से मनोहर लाल जैन एवं इन्द्रलाल पंचाल ने स्वीप से संबंधित विभिन्न जानकारियां प्रदान की। बैठक को मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सराडा नाथूलाल बुनकर, नायब तहसीलदार मदनलाल गर्ग, पी.डी राजोरा प्राचार्य महाविद्यालय सराहा ने भी संबोधित किया। बैठक में सराडा एवं सेमारी ब्लॉक के राजकीय विभागों के अधिकारियों पीईईओ स्थानीय कार्मिकों एवं राजीविका बीपीएम ने भाग लिया।
अनिवार्य मतदान की शपथ से हो रही मतदाता जागरूकता की पहल
विधानसभा उप चुनाव के लिए चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप जिले में मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में मतदाता जागरूकता को लेकर गठित स्वीप प्रकोष्ठ के माध्यम से जिले भर में विद्यालयों और महाविद्यालयों में एवं अन्य कार्यक्रमों में अनिवार्य मतदान की शपथ के माध्यम से मतदाता जागरूकता की पहल की जा रही है। स्वीप गतिविधियों के तहत राउमावि घाटी, करावली ईण्टाली खेडा, नोली मैथुडी गींगला, बडावली, झाडोल, काटडी फला, पाडला विद्यालयों में रैली, मतदाता शपथ, ईएलसी बैठक की गई एवं मै भारत हूँ गीत का गायन किया गया।