×

SSC CGL 2023: इस परीक्षा में निकली 7500 पद पर बंपर भर्ती

सीजीएल भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें योग्यता, चयन प्रक्रिया और भर्ती डिटेल्स

 

कर्मचारी चयन आयोग ने सीजीएल परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 3 मई तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर दिया गया है। आयोग की तरफ से भर्ती के लिए नोटिफिकेशन देर रात में जारी किया गया था। 

अभ्यर्थी अपने आवेदन फॉर्म में संशोधन 7 मई से 8 मई 2023 के बीच कर सकते है.एसएससी के इस भर्ती अभियान के तहत भारत सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 7500 रिक्तियों पर अभ्यर्थीयों का चयन किया जाना है। आवेदकों का चयन टियर 1 और टियर 2 परीक्षा के जरिए किया जाएगा। टियर 1 परीक्षा में सफल उम्मीदवार टियर 2 परीक्षा में शामिल होंगे। 

शैक्षिक योग्यता

एसएससी-सीजीएल परीक्षा 2023 में आवेदन के इच्छुक  अभ्यर्थी को किसी भी स्ट्रीम में मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से स्नातक प्राप्त होना ज़रूरी है। 

आवेदन शुल्क

एसएससी-सीजीएल के लिए आवेदन शुल्क 100 रूपए देने होंगे.महिला अभ्यर्थीयों,एससी,एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थीयों को किसी भी प्रकार का शुल्क नही देना होगा।

इस डेट पर होगा एग्जाम

एसएससी सीजीएल टियर वन सीबीटी परीक्षा का आयोजन 14 जुलाई से 27 जुलाई 2023 के बीच किया जाएगा। ये जानकारी एग्जाम कैलेंडर में दी है, जिसमें ये भी कहा गया है कि तारीखों में चेंज हो सकता है। टियर 2 परीक्षा की तारीख अभी साफ नहीं हैं पर ये एग्जाम डिस्क्रिप्टिव होगा।

क्या है पात्रता?

इन वैकेंसी के लिए पात्रता पद के मुताबिक है। मोटे तौर पर किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। पोस्ट के हिसाब से क्वालिफिकेशन नोटिस में दी हुई है। एज लिमिट की बात करें तो ये भी पद के हिसाब से है। पर इसकी रेंज 18-27, 18-30, 18-32 और 20-30 के ईद-गिर्द है।