×

आवारा कुत्तो और आवारा गाय ने ली छात्रा की जान

स्कूटी सवार छात्रा को आवारा कुत्तो ने घेरा तो गाय से टकरा कर गिरने से हुई मौत

 

क्या उदयपुर का प्रशासन या आवारा कुत्तों और मवेशियों के हित में बोलने वाले NGO इस छात्रा की मौत की ज़िम्मेदारी लेंगे?

उदयपुर 25 मार्च 2021। लावारिस आवारा मवेशियो के कारण शहर के हिरणमगरी थाना क्षेत्र में एक युवती को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। दरअसल कल सुबह लगभग सवा सात बजे गायरियावास संतोष नगर स्थित घर से स्कूटी पर निकली 18 वर्षीया छात्रा के पीछे आवारा कुत्ते पड़ गए। हड़बड़ाहट में अचानक उसकी स्कूटी गाय से टकरा गई और सिर में चाेट लगने से उसकी सांसें थम गईं।

छात्रा की मौत का ज़िम्मेदार कौन ?

अब सवाल यह है की छात्रा की मौत का ज़िम्मेदार कौन ? आवारा कुत्तो को या आवारा गाय को पकड़कर जेल में तो नहीं डाला जा सकता है। आवारा कुत्तो को मारने की बात आती है तो तथाकथित 'पशु प्रेमी' आन्दोलनजीवी बनकर सामने आ खड़े होते है। फिर भले ही आवारा कुत्ते राहगीरों के पीछे पड़े या बच्चो को काटे कोई फर्क नहीं पड़ता।  तथाकथित 'पशु प्रेमियों' के लिए इंसान की जान कोई मायने नहीं रखती। बस अपने 'एनजीओ' का झंडा सलामत रखना ज़रूरी है।  उदयपुर नगर निगम के ज़िम्मेदार पार्षद और अधिकारी इतना तो कर ही सकते है की आवारा कुत्तो के लिए 'श्वानशाला' बनाये ताकि किसी और रिद्धि को जान न गंवानी पड़े। आवारा गायो के लिए नगर निगम ने काईन हाउस बना रखा है लेकिन फिर भी सड़को पर 'आवारा गाय' सर्वत्र नज़र आती है। नगर निगम के ज़िम्मेदारो को चाहिए की आवारा गायो को काईन हाउस में भर्ती करे और उनके मालिकों पर जुर्माना लगाए।   

शहर में आवारा कुत्तो की समस्या अब विकराल बनती जा रही है, आप रात हो या दिन शहर के कहीं भी जाओ आवारा कुत्ते आपके पीछे पड़ जाते है।  गली नुक्कड़ ही नहीं बल्कि मुख्य सड़क और चौराहो पर भी यह समस्या आम हो चुकी है।  लेकिन ज़िम्मेदार आँख मूंद कर बैठे हुए है।  स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के चलते पहले ही शहर की सड़के उबड़ खाबड़ है और ऐसे मे बची हुई सड़को पर आवारा कुत्तो और मवेशियों का राज है।  

प्राप्त जानकारी के अनुसार एसेंट स्कूल में अध्ययनरत छात्रा रिद्धि शर्मा राेज की तरह काेचिंग के लिए घर से निकली थी। वह घर से 500 मीटर दूर ही पहुंची थी कि आवारा कुत्ते पीछे पड़ गए। हड़बड़ाहट में रिद्धि ने स्कूटी तेज की ताे सामने खड़ी गाय से टकरा गई। आसपास के लाेग हॉस्पिटल ले गए, जहां डाॅक्टर ने मृत घाेषित कर दिया।