×

कल फतहसागर पाल और गुलाब बाग मुख्य द्वार पर टीम वैक्सीन लगाने को रहेगी तैनात

उदयपुर जिले में कल मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव

 

जिला कलेक्टर एवं सीएमएचओ ने की अभियान को सफल बनाने की अपील

उदयपुर 3 सितंबर 2021। कल उदयपुर में मेगा कोविड वैक्सीनेशन अभियान है, जिस किसी के वैक्सीन की 2nd डोज़ due हो गयी है या एक भी डोज़ नही लगी है । आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के साथ उपरोक्त किसी भी सेशन पर जा कर वैक्सीन लगवा सकता है । किसी प्रकार के ऑनलाइन बुकिंग की आवश्यकता नही है ।

डॉ अशोक आदित्य ने बताया की कल वीकेंड यानि शनिवार के दिन यदि आप घूमने का प्लान बना रहे है तो भी फतहसागर पाल और गुलाब बाग मुख्य द्वार पर टीम आपको वैक्सीन लगाने के लिए सुबह 10 बजे से तैनात है ।

उदयपुर जिले में कल मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव

कोविड की संभावित तीसरी लहर से बचाव एवं कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा कवच को और अधिक मजबूत बनाने हेतु चिकित्सा विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा शनिवार को मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव आयोजित किया जा रहा है जिसमें एक लाख से अधिक लोगों को टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य रखा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि कोरोना से जंग में वैक्सीनेशन ही वह सुरक्षा कवच है जो संक्रमण की स्थिति में हमें बचाएगा। विभाग का यह लक्ष्य रहा है कि तीसरी लहर आने से पहले अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेट कर सुरक्षा कवच को और अधिक मजबूत बनाया जाए। इस हेतु शनिवार 4 सितंबर को मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने हेतु माइक्रो लेवल पर कार्य योजना तैयार की गई है जिसके अंतर्गत जिले में कुल 780 टीकाकरण केंद्र तैयार किए गए है। चिकित्सा विभाग के साथ साथ प्रशासन द्वारा भी ग्राम पंचायत स्तर पर बैठक आयोजित कर इस अभियान के सफल संचालन हेतु लोगो को प्रेरित किया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि इस महा अभियान में 1 दिन में 1लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जाए।

आमजन से किया आह्वान

वैक्सीनेशन महा अभियान को सफल बनाने हेतु जिला कलेक्टर श्री चेतन देवड़ा ने आमजन से मीडिया के माध्यम से अपील की है कि वह टीकाकरण के इस महाअभियान का हिस्सा बने एवं जिन लोगों को टीके की प्रथम डोज अथवा दूसरी डोज नहीं लगी है वह नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीकाकरण करवाएं एवं इस हेतु अन्य लोगों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि यह अभियान जनप्रतिनिधियों, राजनीतिक दलों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, धर्मगुरुओं, एवं समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से ही संभव होगा। उन्होंने इस महाअभियान के लिए वातावरण निर्माण में सभी से सहयोग की अपील की है।

अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं सफल संचालन हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने भी एक वीडियो जारी कर विभाग के समस्त कार्मिकों एवं आमजन से अपील की है कि यह अभियान लोगों की जिंदगी बचाने एवं कोरोना से सुरक्षा प्रदान करने का अभियान है सभी इस अभियान में जी जान से जुट जाएं। आप से अपील है कि वैक्सीनेशन के लिए लोगों को प्रेरित करने हेतु वैक्सीनेशन सेंटर जाएं एवं एक प्रेरक के रूप में अपने आप को प्रस्तुत करें ताकि आगामी लहर आने से पहले हम जिले के अधिकांश लोगों को वैक्सीनेट कर सके।

महा अभियान के लिए टीमें तैयार

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक आदित्य ने बताया कि वैक्सीनेशन के इस महा अभियान हेतु टीकाकरण टीम पूरी तरह तैयार है। उदयपुर जिले को आज सुबह ही वैक्सीन की 1 लाख 10 हजार डोज़ प्राप्त हुई थी जिनको शाम तक सभी ब्लॉक में मांग के अनुसार वितरित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कल संचालित होने वाली 780 सेशन साइट में से 724 साइट ग्रामीण क्षेत्र हेतु एवं 56 साइट शहरी क्षेत्र हेतु तैयार की गई है।
 

सभी केंद्रों पर टीकाकरण हेतु मुख्य टीम के अलावा  रिज़र्व टीमें भी तैयार की गई है ताकि देर रात तक चलने वाले इस अभियान में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो।