×

विकसित भारत संकल्प यात्रा 14 दिसंबर से 

तैयारियों को लेकर बैठक

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि आज स्वास्थ्य भवन में विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारी को लेकर बैठक आयोजित की गई जिसमें संयुक्त निदेशक डॉ जेड ए काजी, उदयपुर सीएमएचओ डॉ बामनिया,सलूंबर सीएमएचओ डॉ बुनकर ,एडिशनल सीएमएचओ डॉ रागिनी अग्रवाल, डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन, डिप्टी सीएमएचओ सलूंबर डॉ महेंद्र लोहार,डीटीओ डॉ अंशुल मठा , सभी बीसीएमओ और बीपीएम एवं बीएएफ उपस्थित में विकसित भारत संकल्प यात्रा के बारे में चर्चा की गयी। 

संयुक्त निदेशक डॉ जेड ए काजी ने कल अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती शुभ्रा सिंह द्वारा विडीयो कांफ्रेंसिंग में दिये गये निर्देशो का हवाला देते हुए कहा कि यात्रा के दौरान चिकित्सा विभाग द्वारा सभी तैयारियां पूरी की जाए। चिकित्सा विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यों, आवश्यक  व्यवस्थाओं और प्रचार प्रसार गतिविधियां सुनिश्चित की जाए।

सीएमएचओ डॉक्टर बामनिया ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। इसका उद्देश्य ग्राम पंचायत और शहरों में स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न योजनाओं के गैप का एनालिसिस करना है। स्वास्थ्य योजनाओं को पात्र व्यक्तियों तक पहुंचना सुनिश्चित करना एवं स्वास्थ्य कार्यक्रम को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्रचार प्रसार करना है। 

उदयपुर और सलूंबर शहर में आपसी समन्वय कर यात्रा के लिए रूट प्लान तैयार किया जा रहा है। प्रतिदिन 2 ग्राम पंचायत में और शहर में दो स्थानों पर इसके लिए कैंप किए जाएंगे।सलूंबर सीएमएचओ डॉ बुनकर ने बताया कि केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलवाने, विभिन्न योजनाओं की जानकारियां देने,आमजन से योजनाओं का फीडबैक लेने जैसी गतिविधियों की जाएगी।

अति सीएमएचओ डॉ रागिनी अग्रवाल ने बताया कि यात्रा में पीएम जेवाय के तहत 2011 के सभी पात्र परिवारों को ई केवायसी कर ऑथेंटिकेशन कर आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्दश दिए। डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन ने बताया कि यात्रा में केंद्र संचालित विभिन्न विभागों की कई योजना शामिल रहेगी जिसमें चिकित्सा विभाग की कुछ प्रमुख योजनाएं भी शामिल रहेगी।

कैम्पो में एनसीडी की स्क्रीनिंग एवं जांच,एनटीईपी कार्यक्रम के तहत टीबी संबंधी योजना की जानकारी, स्क्रीनिंग एवं जांच की जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र लाभार्थियों की ई केवाईसी कर कार्ड दिये जाएंगे। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रो को बढ़ावा देने एवं आयुष्मान भारत आरोग्य मंदिर कार्यक्रम के कार्य किए जाएंगे।