×

ओपीडी पर्ची पर दे रहे मतदान का संदेश

चिकित्सालयों में मतदाता जागरूकता गतिविधियां

 

उदयपुर 26 अक्टूबर 2023। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न माध्यमों से आमजन तक मतदान का संदेश पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने राजकीय अस्पतालों की ओपीडी पर्ची पर मतदान संदेश अंकित कराकर जनजागृति की मुहिम चलाई है।  

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि विधानसभा चुनाव में अधिकाधिक मतदान के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग की ओर से मतदाता जागरूकता गतिविधियां कराई जा रही है। 18 वर्ष से अधिक के नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है कि 25 नवंबर को अपने मतदान अधिकार का उपयोग अवश्य करें। सभी चिकित्सा संस्थानों को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक रोगी के ओपीडी पर्ची पर मुहर लगा कर संदेश दिया जाये। इसकी पालना शुरू कर दी गई है। 

सीएमएचओ डॉ बामनिया ने बताया कि उदयपुर और सलूंबर जिले में जिला अस्पताल, उप जिला अस्पताल, 37 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 103 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रतिदिन लगभग 23000 रोगी उपचार हेतु संस्थानों पर आते हैं। प्रत्येक रोगी के ओपीडी पर्ची पर मतदान अवश्य करें की मुहर लगा कर नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है। चिकित्सा संस्थानों पर लगे टीवी पर भी संदेश प्रसारित किये जा रहे हैं। जागरूकता बैनर, पोस्टर, दीवार लेखन आदि द्वारा भी जागरूकता गतिविधियां करवाई जा रही हैं।

साथ ही निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव से संबंधित सी विजिल एप के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसमें आचार संहिता के उलंघन होने पर सी  विजिल एप से सीधे चुनाव आयोग को शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। शिकायत पर आयोग द्वारा 100 मिनट में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी और शिकायत कर्ता का नाम गोपनीय रखा जाएगा।