×

राजस्थान का जलियांवाला - मानगढ़ हिल  

मानगढ़ पहाड़ी, तहसील आनंदपुरी, जिला बांसवाड़ा नामक स्थान है
 

इस दिवाली के तुरंत बाद, हम दोनों अकेले थे। कहीं भी जाने के लिए पूर्व टिकट या आरक्षण आवश्यक था। हवाई या रेल टिकट की कोई संभावना नहीं थी, फिर भी सोचा कि तीन-चार दिन के लिए कहीं चला जाय।

मेरा अपना घर दक्षिण राजस्थान के उस क्षेत्र से है, जो बिल्कुल भी पहाड़ी नहीं है, यह मैदानी है और पूरी तरह से गैर-जनजातीय है, लेकिन निकटवर्ती भौगोलिक बेल्ट को आदिवासी बेल्ट के रूप में जाना जाता है। अहमदाबाद आने जाने के क्रम में डूंगरपुर जिले से होकर यात्रा करने का सामान्य मार्ग है।  इस यात्रा  ने अरावली पर्वत श्रृंखला के आदिवासी क्षेत्र में यात्रा करने का वर्षों का अनुभव दिया। पहाड़ों के भीतरी और दुर्गम स्थानों से अभी भी लगभग अनभिज्ञ रहा हूं।  बहरहाल,  पिछली दिवाली की छुट्टियों में इनमें से कुछ क्षेत्रों को छूने की योजना बनाई गई थी। 

पहली बस यात्रा हमने अहमदाबाद से संतरामपुर (महिसागर जिला) के लिए की, जहां कडाना बांध पास में है। कडाणा दर्शन के बाद गुजरात की सीमा के ठीक बाद मानगढ़ पहाड़ी, तहसील आनंदपुरी, जिला बांसवाड़ा नामक स्थान है। यहां ब्रिटिश शासन के दौरान जलियांवाला बाग़ कांड से भी बड़ी जलियांवाला बाग़ जैसी घटना हुई थी, जिसमें 1,000 से 1,500 आदिवासी शहीद हुए थे। तारीख थी, 17  नवंबर 1913 यानी अमृतसर के जलियांवाला बाग़ घटना से 6 साल पहले संयोगवश, मेरी यात्रा का दूसरा दिन भी 17  नवम्बर ही था।

राजस्थान सरकार की पैनोरमा निर्माण योजना के तहत कुछ साल पहले मानगढ़ पहाड़ी पर पैनोरमा बनाया गया है। अंग्रेज़ी राज के दौरान मानगढ़ पहाड़ी पर घटे इस जघन्य कांड का इतिहास में बहुत कम जिक्र है और इसके बारे में बहुत कम जानकारी है। इसका कारण यह था कि यहाँ देशी रियासतों का शासन था, जहां ब्रिटिश शासन प्रत्यक्ष के बजाय अप्रत्यक्ष था, जहां 1818 की संधि के तहत राजा-महाराजा शासक बने रहे, लेकिन उनके विदेशी और सैन्य मामले अंग्रेजों के नियंत्रण में रहे। 1818 की संधि के अनुसार शासक अपने राजस्व का 6 आना अंग्रेजों को देते थे (एक रुपये में 16 आने होते थे)। मुगल शक्ति के पतन के बाद, मराठा बेताज राजा थे और 1818 तक नौ दशकों तक कोई भी शासक उनकी सर्वोच्चता को चुनौती नहीं दे सका। 1818 की संधि के तहत अधिकांश देशी राजे महाराजे अंग्रेजी (ईस्ट इंडियन कंपनी) की छत्र छाया में आ गए थे.  सयोंग वश उसी वर्ष 1818 में पेशवा ने भी अंग्रेजों के सामने घुटने टेक दिए। 

डूंगरपुर, बांसवाड़ा व् साथ ही गुजरात में गोविन्द गुरु या गोविंद गिरी द्वारा किए गए आंदोलन से जो क्षेत्र प्रभावित हुए, इनमे प्रत्यक्ष रूप से सुंथ (संतरामपुर), बांसवाड़ा और डूंगरपुर की रियासतों और अप्रत्यक्ष रूप से ईडर से रियासत पर असर पड़ा। गोविंद गुरु बंजारा जनजाति से थे और उन्होंने इस बात की वकालत की, कि जनजाति वासी सभी प्रकार के नशे को खत्म करें और विशेष रूप से शराब पर प्रतिबंध लगाएं। इससे रियासतों के राजस्व में गिरावट आई। सभी प्रकार के आपत्तिजनक कृत्यों से दूर रहना और एक व्यापारी (साहूकार) की तरह जीवन जीने की नसीहत दी गई।

उन्होंने जंगल पर भी अधिकार का दावा किया और रियासतों की राजस्व संग्रह प्रणाली का पुरजोर विरोध किया। इनका लक्ष्य आदिवासियों की बंधुआ मजदूर स्थिति को खत्म करना भी रहा। उन्होंने 1899 के बड़े अकाल के दौरान कुप्रबंधन की ओर भी इशारा किया (जिसे आमतौर पर 'छपनिया का अकाल' कहा जाता है - राजस्थान में, जो व्यक्ति जमकर खाता है, उसे छपनिया में पैदा हुआ माना जाता है, जिसे लंबे समय तक खाने के लिए भोजन नहीं मिलता हो)।  विरोध के बाद, मानगढ़ पहाड़ियों पर आदिवासियों की एक सभा हुई और उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए निवासी ब्रिटिश एजेंट को एक ज्ञापन दिया गया।

ब्रिटिश एवं स्थानीय शासकों द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। उन्हें पहाड़ी खाली करने और मुद्दों पर बातचीत के लिए मेज पर आने के लिए कहा गया। गोविंद गुरु और उनके लेफ्टिनेंट पुंजा पारघी ने ब्रिटिश आदेश की अवहेलना की और मानगढ़ की पहाड़ी को खाली करने से इनकार कर दिया। पहाड़ियों को खाली करने के दो दिन के अल्टीमेटम को गोविंद गुरु और पुंजा पारघी ने अनसुना कर दिया। जब रियासतों और अंग्रेजों ने देखा कि गोविंद गुरु का आंदोलन मजबूत होता जा रहा है, तो उन्होंने बल प्रयोग का निर्णय लिया।

17 नवंबर 1913 को, मेजर एस बेली के नेतृत्व में बांसवाड़ा, डूंगरपुर, ईडर, वडोदरा के गायकवाड़ और अंग्रेजी सेना (खेरवाड़ा स्थित मेवाड़ भील कॉर्प) की एक संयुक्त सेना ने मानगढ़ पहाड़ी पर इकट्ठे हुए आदिवासियों पर हमला किया। (खेरवाड़ा में अभी भी मेवाड़ भील कॉर्प का मुख्यालय है, जो राजस्थान पुलिस की एक आरक्षित कांस्टेबुलरी है)। शुरुआत में, भीलों, जिन्होंने इस आंदोलन को भगत आंदोलन कहा था, ने हमले का विरोध किया, लेकिन उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए तीरों का उन पर की गई गोलीबारी के सामने कोई मुकाबला नहीं था। भील गोली लगने से घायल होकर गिरने लगे। रियासतों और अंग्रेजों के इस संयुक्त हमले में कुछ ही घंटों के भीतर 1,000 से 1,500 से अधिक भील मारे गए। भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में भीलों (जनजाति) के इस वीरतापूर्ण कार्य और वीरता पर शायद ही ध्यान दिया गया। इस त्रासदी के चौथी पीढ़ी के परिजन जीवित हैं और मौखिक इतिहास पीढ़ी-दर-पीढ़ी हस्तांतरित होता रहता है।

17 नवंबर, 1913 के नरसंहार के बाद, गोविंद गुरु और उनके योग्य अनुयायी पुंजा पारगी को गिरफ्तार कर लिया गया। पुंजा पारगी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई और उसे पोर्ट ब्लेयर भेज दिया गया, जहां कुछ वर्षों के बाद उसकी मृत्यु हो गई। गोविंद गुरु को हैदराबाद जेल में कैद कर लिया गया और उनके अच्छे आचरण के कारण कुछ वर्षों के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। अपनी रिहाई के बाद, उन्होंने अपना शेष जीवन दाहोद के पास कहीं बिताया और वहीं उनकी मृत्यु हो गई।

वहां एक स्मारक बना हुआ है. हर साल 17 नवंबर को उन आदिवासियों को याद करने के लिए मानगढ़ हिल पर एक बड़ा सम्मलेन होता है। पिछली  17 नवंबर को मैं इस स्थान पर आया था। यह पहाड़ी लगभग 90% राजस्थान में स्थित है और पहाड़ी का 10% ढलान गुजरात में पड़ता है।

राजस्थान की ओर एक सुंदर स्मारक, एक आदिवासी संग्रहालय और एक मंदिर (धूनी) का निर्माण किया गया है। पास में ही वन विभाग का गेस्ट हाउस है। गुजरात की ओर एक सुंदर उद्यान आदिवासियों की स्मृति को समर्पित है। इसे वास्तविक अर्थों में "आदिवासी जलियांवाला" कहा जाता है, लेकिन यह कम ज्ञात है। आज, गुजरात में उनके नाम पर एक विश्वविद्यालय है जिसका मुख्यालय दाहोद में है, जबकि राजस्थान में गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय, बांसवाड़ा के नाम से एक विश्वविद्यालय भी है।

महेंद्र रोशन, अहमदाबाद