×

15 दिवसीय खादी मेले का हुआ समापन

समोर बाग़ में चल रहा था खादी मेला

 

उदयपुर जिले में लागू होगी खादी आयोग की सभी योजनायेंःमीना

उदयपुर 1 सितम्बर। कार्यालय खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग जयपुर एवं अम्बेडकर विकास समिति चौंमू के संयुक्त तत्वावधान में समोर बाग स्थित प्रांगण में चल रहे 15 दिवसीय खादी मेले का आज शाम समापन हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि सांसद अजुर्नलल मीणा व विशिष्ठ अतिथि राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक बद्रीलाल मीना थे।

इस अवसर पर ब्रदीलाल मीना ने कहा कि उदयपुर जिलें के शहरी एंव ग्रामीण क्षेत्रों में में खादी एवं ग्रामोद्योग संस्थाओं,लघु उद्योगों व इससे जुड़े लोगों के रोजगार विकास के लिये आयोग की सभी योजनाओं को यहाँ लागू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि उदयपुर जिले में खादी पर प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शीघ्र ही प्रारम्भ किया जायेगा। इसके अलावा उदयपुर की शान रहे लकड़ी के खिलौनों को उनका पुराना वैभव पुनः लौटानें के लिये भी इस पर कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर सांसद अर्जुनलाल मीणा ने कहा कि देश-विदेश में बढ़ती खादी की मांग के लिये प्रधानमंत्री, राज्य स्तरीय खादी आयोग एवं खादी व ग्रामोद्योग से जुड़ी संस्थाओं के प्रति आभार ज्ञापित किया।

समारोह में पिछले 15 दिनों के दौरान आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम, मेहन्दी प्रतियोगिता के प्रतिभागियों एवं फैशन शो की मिस खादी इण्डिया रही दीक्षा शुर, हनी टेलर व निशा गौड सहित 15 दिनों में सर्वाधिक बिक्री में प्रथम रही दौसा की खादी संस्था एवं द्वितीय रही बांसवाड़ा की खादी संस्था को प्रशस्ति पत्र एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। 

समारोह में सगीता माली ने कविता की प्रस्तुति दी। अमोलक ने समारोह को संबोधित किया। अंत में आयोजक एवं संयोजक रामजीलाल वर्मा ने आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन संगीता माली, कविता वर्मा एवं नेमीसिंह तंवर ने किया।