×

15 दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी सम्पन्न

श्रेष्ठ बिक्री वाली खादी एवं ग्रामोद्योग इकाईयों किया सम्मानित

 
प्रदर्शनी के दौरान सर्वश्रेष्ठ बिक्री करने वाली खादी एवं ग्रामोद्योग इकाईयों में जैसलमेर जिला खादी ग्रामोद्योग परिषद जैसलमेर को प्रथम, क्षेत्रीय खादी ग्रामोद्योग समिति दौसा को द्वितीय, समग्र विकास परिषद धरियावद को तृतीय रहने पर पुरूस्कृत किया गया।  

उदयपुर, 27 जनवरी 2021 । नगर निगम के टाऊनहॉल प्रांगण में पिछले 15 दिनों से चली आ रही राज्य स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का आज समापन हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि अतिरिब्क्त जिला कलेक्टर ओ.पी.बुनकर, विशिष्ठ अतिथि खादी के संभागीय अधिकारी गुलाबसिंह गरासिया थे जबकि अध्यक्षता राज्य कार्यालय खादी एवं ग्रामोद्योग भारत सरकार के संयोजन में अम्बेडकर विकास समिति चोमूं के संस्थापक रामजीलाल वर्मा ने की।

इस अवसर पर ओ.पी.बुनकर ने कहा कि जिस प्रकार से अब युवा खादी की ओर उन्मुख हो रहे है उसको देखते हुए खादी अब देश की शान बनती जा रही है। खादी को बढ़ावा मिलने के पीछे मुख्य कारण इसमें दिन-प्रतिदिन होने वाले इनोवेशन है।

इस अवसर पर गुलाबसिंह गरासिया ने कहा कि कोरोनाकाल के बाद खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का आयोजन करना किसी चुनौती से कम नहीं था लेकिन राज्य सरकार एवं जनता के विश्वास के कारण यह संभव हो पाया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए रामजीलाल वर्मा ने कहा कि पिछले 15 दिनों में जनता के मिले अपार सहयोग के कारण खादी एवं ग्रामोद्योग जनता के कारण एक करोड़ दस लाख की बिक्री संभव हो पायी। जिसमें खादी की 47 लाख एवं ग्रामोद्योग इकाईयों की 63 लाख की बिक्री हो पायी। प्रदर्शनी के दौरान सर्वश्रेष्ठ बिक्री करने वाली खादी एवं ग्रामोद्योग इकाईयों में जैसलमेर जिला खादी ग्रामोद्योग परिषद जैसलमेर को प्रथम, क्षेत्रीय खादी ग्रामोद्योग समिति दौसा को द्वितीय, समग्र विकास परिषद धरियावद को तृतीय रहने पर पुरूस्कृत किया गया।  

कार्यक्रम संयोजक डाॅ. संगीता वर्मा ने बताया कि समापन समारोह में प्रदर्शनी में भाग लेने वाली सभी इकाईयों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह में उद्घोषक नेमीसिंह तंवर को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. संगीता वर्मा ने किया।