×

दिव्यांगों के लिये बनाया पहला तिपहिया इलेक्ट्रिक स्कूटर

25-30 रूपयें के खर्च में चलेगी 120 किमी इलेक्ट्रिक गाड़ी

 

उदयपुर। दिव्यांगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए उनके लिये तिपहिया इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण किया है। कंपनी ने इस गाड़ी में लीथियम की एक बैटरी दी है। एक बैटरी फूल चार्ज होने में 3-4 घंटे का समय लेती है जिसमें लगभग ढाई से तीन बिजली यूनिट के खर्च पर एक बैटरी पर गाड़ी लगभग 120 किमी. चलती है। जो लगभग 25-30 रूपयें में 120 किमी. चलती है। 

उदियपोल अन्दर हाड़ारानी होटल के समीप स्थित लीला मोटर्स शोरूम पर कल उप महापौर पारस सिंघवी व कमला देवी राजपाल ने फीता काटकर इलेक्ट्रिक गाड़ी एएमओ को बाजार में उतारा। इस अवसर पर एएमओ इलेक्ट्रिक बाइक कंपनी के अजय यादव ने बताया कि कंपनी ने एएमओ के 5 माॅडल 4 रंगो ब्ल्यू, व्हाईट, रेड,ग्रे बाजार में उतारें है। इसका बेसिक माॅडल जोन्टी प्लस सरकारी सब्सिडी के बाद 74460 रूपयें से प्रारम्भ हो कर टाॅप माॅडल डेढ़ लाख रूपयें का है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण में सरकारी गाइड लाईन का पूरा अनुसरण किया जा रहा है।

लीला मोटर्स के मालिक रौनक राजपाल ने बताया कि कंपनी ने साईड स्टेण्ड पर सेंसर दे रखा है इस कारण जब तक साईड स्टेण्ड रहेगा तब तक गाड़ी नहीं चलेगी,इससे दुघर्टनाओं में कमी आयेगी। कंपनी पूरी गाड़ी पर तीन साल की वारंटी दी जा रही है। आकर्षक डिजाईन के साथ गाड़ी की बाॅडी साॅलिड बनायी गयी है।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक दुपहिया गाड़ियों पर 9400 रूपयें की छूट दी जा रही है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि पारस सिंघवी ने कहा कि आने वाला समय बैटरी चलित गाड़ियों का है। इन गाड़ियों का उपयोग कर हम अपने प्राकृतिक संसाधनों को बचा पायेंगे। समारोह में झूलेलाल सेवा समिति के अध्यक्ष प्रतापराय चुघ, समाज सेवी विजय आहूजा, युवा समाज सेवी मनोज कटारिया, वासुदेव राजानी, भगवानदास छाबड़ा सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद थे।