×

व्यापारियों के लिए मास्को स्टॉक एक्सचेंज के कुछ विकल्प

इन वित्तीय उत्पादों का XProMarkets जैसे हाल ही में लॉन्च किए गए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आसानी से कारोबार किया जा सकता है।

 

चूंकि रूसी-यूक्रेन युद्ध एक गंभीर वैश्विक मुद्दे के रूप में विकसित हो रहा है, वित्तीय बाजारों को कई झटके लग रहे हैं। मॉस्को एक्सचेंज के रूप में जाना जाने वाला रूसी स्टॉक एक्सचेंज खराब प्रदर्शन कर रहा है। दुनिया भर के निवेशक और व्यापारी पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के कारण रूसी बाजारों से बचने की कोशिश कर रहे हैं। भारत के वित्त मंत्री पहले ही कह चुके हैं कि यह स्थिति वैश्विक चिंता का विषय है।

चूंकि भारत के रूस के साथ दीर्घकालिक द्विपक्षीय व्यापार संबंध रहे हैं, इसलिए हमारा निर्यात मोर्चा परस्पर विरोधी स्थिति से प्रभावित हो रहा है। कमोडिटी बाजार में सक्रिय निवेशक और व्यापारी अन्य उभरते बाजारों की तलाश में हैं। इस तरह के विकासशील स्थान को खोजना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इस समय वैश्विक वित्तीय बाजार स्थिर नहीं है। लेकिन हमने अपने पाठकों के लिए मॉस्को एक्सचेंज के कुछ विकल्प सूचीबद्ध किए हैं।

इन वित्तीय उत्पादों का XProMarkets जैसे हाल ही में लॉन्च किए गए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आसानी से कारोबार किया जा सकता है।

आभासी मुद्राओं

क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार सबसे नए और सबसे लोकप्रिय वित्तीय बाजारों में से एक है। यह सभी प्रकार के वैश्विक निवेशकों और व्यापारियों के लिए खुला है जो BTC/USD, BCH/USD, ETH/USD जैसे क्रिप्टो के माध्यम से आय उत्पन्न करना चाहते हैं। शुरुआत में, क्रिप्टो में शामिल होने के साथ विश्वास और सुरक्षा के मुद्दे थे। लेकिन अब व्यापारियों की सुरक्षा की गारंटी के लिए कई सुधार और विकास हुए हैं। इस वित्तीय बाजार में सक्रिय, सतर्क रहने और एक भरोसेमंद ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से जुड़ने की आवश्यकता है।

विदेशी मुद्रा

व्यापारियों के लिए आय का एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में विदेशी मुद्रा बाजार कई वर्षों से अस्तित्व में है। लेकिन महामारी के दौरान, विकास के अवसरों को देखते हुए बड़ी संख्या में लोग इस बाजार की ओर गए। अब इसकी कीमत एक खरब डॉलर से अधिक है। विदेशी मुद्रा व्यापार के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप या तो इसे अपनी प्राथमिकता बना सकते हैं या इसे अपने पक्ष की हलचल के रूप में मान सकते हैं। आपको बस ज्ञान और कुछ अनुभव चाहिए।

सूचकांकों

सूचकांक कम शुल्क, अधिक सुरक्षा और निवेश पर एक आशाजनक रिटर्न प्रदान करते हैं। यही कारण है कि दुनिया भर के व्यापारी अपने बजट के अनुसार इंडेक्स ट्रेडिंग में भाग लेना पसंद करते हैं। यदि आप मास्को एक्सचेंज विकल्पों की तलाश में हैं तो आपको निश्चित रूप से सूचकांक बाजार का प्रयास करना चाहिए। AUD 200 और ES35 जैसे कई विश्व-प्रसिद्ध सूचकांक और अन्य लाभदायक रिटर्न प्रदान करते हैं।

स्टॉक

मॉस्को एक्सचेंज विभिन्न प्रकार के कंपनी शेयरों तक पहुंच प्रदान करता है। लेकिन अब युद्ध जैसी स्थिति के कारण यह संभव नहीं है। हालांकि, इसने वैश्विक शेयर बाजार को प्रभावित नहीं किया है। इच्छुक व्यापारी अभी भी वैश्विक कंपनी के शेयरों को खरीदने या बेचने में भाग ले सकते हैं। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चुनें। एक बार जब आप XPro Markets जैसा सही प्लेटफॉर्म चुनते हैं, तो आप अमेज़ॅन, ऐप्पल, अलीबाबा इत्यादि जैसे उल्लेखनीय कंपनी शेयरों में निवेश या व्यापार करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।