×

आईएसबी हैदराबाद ने जीता वेदांता का केस स्टडी कंपटीशन

आईएसबी हैदराबाद के छात्रों विष्णु किरीटी गुट्टीकोंडा, अखिल रुटाला और प्रदीप बोडिगे उन प्रतिभागियों में शामिल रहे, जिन्होंने वेदांता एवं समूह की कंपनियों के लिए उभरते अवसरों से बेहतर वैल्यू क्रिएट करने की दिशा में अपना अर्थपूर्ण विश्लेषण दिया।

 

वेदांता का एक्सस्ट्रैट बी-स्कूल केस स्टडी कंपटीशन संपन्न हो गया। इसमें आईएसबी हैदराबाद ने जीत हासिल की है। आईआईएम अहमदाबाद को फर्स्ट रनर अप की ट्रॉफी और आईआईएम कलकत्ता एवं एमडीआई गुड़गांव को संयुक्त रूप से सेकेंड रनर अप की ट्रॉफी मिली।

वेदांता एक्सस्ट्रैट बी-स्कूल केस स्टडी कंपटीशन की शुरुआत नवंबर में की गई थी। इसका उद्देश्य भारत के प्रतिभाशाली छात्रों को मेटल और ऑयल एंड गैस इंडस्ट्री के विभिन्न बिजनेस केस पर काम करने का मौका देना है। इनमें ऐसे बिजनेस केस दिए गए, जिनका सामना आमतौर पर छात्रों को नहीं करना पड़ता है। इस समय जबकि भारत ग्लोबल मैन्यूफैक्चरिंग डेस्टिनेशन बनकर सामने आ रहा है, ऐसे में यह और भी अहम हो जाता है। 

इन केस स्टडीज में अलग-अलग आकर्षण थीम जैसे ऑयल एंड गैस बिजनेस में न्यू मार्केट डेवलपमेंट, ईएसजी एक्सीलेंस में इनोवेशन और कंपनी के लिए नए मौके बनाना आदि शामिल रहे। पहले सीजन में इस प्रतियोगिता में भारत के 30 अग्रणी मैनेजमेंट कॉलेजों के 6,000 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया। विभिन्न राउंड के दौरान वेदांता समूह की कंपनियों के 20 अनुभवी सीएक्सओ ने छात्रों का मार्गदर्शन किया।

विजेताओं को बधाई देते हुए वेदांता के चेयरमैन श्री अनिल अग्रवाल ने कहा, ‘भारत के युवा इसकी ताकत हैं। उनमें उद्यमिता का उत्साह है और देश में मौजूद अवसर को भुनाने के लिए जरूरी दूरदृष्टि भी है। युवा कर्मचारियों के साथ वेदांता एक युवा कंपनी है। हम लगातार सीखने के लिए उत्सुक रहते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे कर्मचारियों को उनके करियर में आगे बढ़ने का पूरा मौका मिले। हम आत्मनिर्भर भारत के भविष्य के लिए काम कर रहे हैं। यह पहल देश के भावी कर्णधारों को जटिल परिस्थितियों एवं समस्याओं के समाधान के लिए प्रोत्साहित करने की दिशा में हमारा प्रयास है। पहले सीजन में जीत हासिल करने वाले विजेताओं और उनके मेंटर को बधाई। हम प्रतिभाशाली छात्रों को वेदांता में अपनी टीम के साथ जोड़ने की संभावना भी देख रहे हैं।’

इस मौके पर वेदांता लिमिटेड की सीएचआरओ मधु श्रीवास्तव ने कहा, ‘वेदांता में हम मानव संसाधन पर पूरा विश्वास करते हैं, जिसने हमें प्राकृतिक संसाधनों के क्षेत्र में विश्वस्तरीय समूह बना दिया है, जो नवीनतम टेक्नोलॉजी, मजबूत एनालिटिक्स और वैश्विक स्तर पर गठजोड़ के माध्यम से ग्राहकों एवं अपने देश के लिए लाभ सृजित कर रहा है। हमारे कदमों ने श्रेष्ठता को आगे बढ़ाने की संस्कृति को पोषित किया है, जिससे हमारे कर्मचारी अपनी क्षमता का अधिकतम प्रयोग करने में सक्षम होते हैं। जरूरी कौशल से भरपूर सही प्रतिभाओं बढ़ावा देना वेदांता की विकास रणनीति का अहम हिस्सा है। हमारा केस स्टडी चैलेंज एक्सस्ट्रैट इस दिशा में एक रोचक प्रयास है। हम विजेता टीम का वेदांता परिवार में स्वागत करते हैं।’

आईएसबी हैदराबाद के छात्रों विष्णु किरीटी गुट्टीकोंडा, अखिल रुटाला और प्रदीप बोडिगे उन प्रतिभागियों में शामिल रहे, जिन्होंने वेदांता एवं समूह की कंपनियों के लिए उभरते अवसरों से बेहतर वैल्यू क्रिएट करने की दिशा में अपना अर्थपूर्ण विश्लेषण दिया।

प्रदीप बोडिगे ने कहा, ‘इस इवेंट के लिए वेदांता के प्रबंधन की सराहना करता हूं। ज्यूरी के सभी सदस्य और वेदांता समूह का प्रबंधन बहुत उत्साहवर्धक रहा। हमें अपने मेंटर से महत्वपूर्ण फीडबैक एवं सुझाव मिले। यह सीखने का एक शानदार अनुभव रहा।’

विष्णु गुट्टीकोंडा ने कहा, ‘इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता को जीतने का मुझे बहुत गर्व है। मुझे खुशी है कि मुझे राष्ट्रीय स्तर पर आईएसबी का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। वेंदाता जैसी शानदार कंपनी और दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ लोगों के साथ काम के अनुभव को व्यक्त करने के लिए मेरे पास कोई शब्द नहीं है।’

अखिल रुटाला ने कहा, ‘जजिंग कमेटी में वेदांता के शीर्ष नेतृत्व के सदस्य बहुत उत्साहवर्धक और सहयोगी रहे। हमें मिले मेंटर ने हमें अपने समाधान को बेहतर करने और सही रास्ते पर बढ़ने में मदद की। नेतृत्व ने नए आइडिया और इनोवेटिव विचारों के लिए प्रोत्साहित किया, जिससे पूरी प्रतियोगिता के दौरान हम प्रेरित रहे।’

वेदांता भारत के सौ से ज्यादा टॉप मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, टेक्निकल और फाइनेंस इंस्टीट्यूट्स से करीब हजार प्रतिभाशाली छात्रों को नियुक्त करती है। अपने ग्लोबल प्रोग्राम्स के लिए कंपनी वैश्विक बिजनेस स्कूल्स से भी नियुक्तियां करती है। सर्वाधिक प्रगतिशील मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों में शुमार वेदांता डिजिटल, डाटा साइंस एंड एनालिटिक्स, सस्टेनेबिलिटी, फॉरेंसिक, क्वालिटी, आरएंडडी आदि जैसे नए क्षेत्रों में भी प्रतिभा को मौका दे रही है। इन नियुक्तियों में जेंडर, जियोग्राफी और डेमोग्राफी के संतुलित प्रतिनिधित्व का पूरा ध्यान रखा जाता है।

वेदांता उद्योग जगत के कई अग्रणी एसेसमेंट प्रोग्राम्स की मदद से प्रतिभाओं को शुरुआती स्तर पर ही पहचानने पर फोकस करती है और उन्हें रोजगार की भूमिकाओं में बदलाव, इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फायदों, करियर में आगे बढ़ाने के बेहतर मौके देते हुए, क्रॉस फंक्शनल असाइनमेंट और सीएक्सओ से मेंटरिंग के माध्यम से विकास का एक संपूर्ण माहौल देती है। कंपनी कर्मचारियों को प्रभावशाली भूमिकाएं देने में विश्वास करती है, जहां से उन्हें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ गतिविधियों व रणनीतिक परियोजनाओं की समझ मिले तथा अपने करियर में जल्द ही वे समूह में सीएक्सओ की भूमिका में आने के लिए जरूरी कौशल व ज्ञान प्राप्त कर सकें।

वेदांता और ग्रुप की अन्य कंपनियों को कई बार ‘ग्रेट प्लेस टु वर्क’ का प्रमाण पत्र मिल चुका है, जो कर्मचारियों को ध्यान में रखकर बनाई गई इसकी रणनीतियों को सिद्ध करता है। कंपनी विभिन्न क्षेत्रों में भारत की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं के लिए पसंदीदा नियोक्ताओं में से शुमार है।