×

पहाड़ी बस स्टेण्ड के पास जिले का सबसे बड़ा पटाखा मार्केट

यहां हर दुकानदार के लिए अग्निशमन यंत्र लगाना अनिवार्य है

 

उदयपुर 11 नवंबर 2023। दीपावली त्योहार को लेकर पहाड़ी बस स्टेण्ड के पास जिले का सबसे बड़ा पटाखा मार्केट लगा है। जिसमें इस बार कई स्टॉल्स पर आकर्षक पटाखे उपलब्ध हैं। यहां पटाखों का एक गिफ्ट पेक है जिसके अंदर मिठाई नहीं, बल्कि कई तरह के पटाखे है। ये गिफ्ट पेक शुभ वर्षा, दीप वर्षा और लाभ वर्षा आदि नाम से उपलब्ध है। 800 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक की रेंज में ये गिफ्ट पेक बिक रहे हैं।

इसके अलावा बच्चों के लिए नियाग्रा फॉल नाम से आतिशी पटाखे यहां मिल रहे हैं। जो रॉकेट की तरह ऊपर जाते हैं और फटने के बाद  झरने की तरह दिखाई देते हैं। ड्रोन, हेलीकॉप्टर, ड्रेगन, झरना आदि नाम के ये पटाखे 600 से 900 रुपए तक की रेंज में उपलब्ध है। इसके अलावा भी यहां कई तरह के रॉकेट, चकरी, सूतली बम सहित आति​शी पटाखों की भारी डिमांड है।

हर दुकान पर अग्निशमन यंत्र, फायर ब्रिगेड भी तैनात

जानकारी के अनुसार नगर निगम की ओर से हर साल यहां जिले का सबसे बड़ा पटाखा मार्केट लगाया जाता है जहां बड़ी संख्या में लोग पटाखे की खरीदारी करने पहुंचते हैं। इस बार पटाखों की कुल 42 स्टॉल्स लगी हैं। जिनमें कई वैरायटी के पटाखे उपलब्ध है। नगर निगम स्टॉल्स के लिए जगह उपलब्ध कराता है और यूआईटी द्वारा लॉटरी सिस्टम से स्टॉल्स आवंटित की जाती है।

जानकारी के अनुसार खतरे को देखते हुए यहां हर दुकानदार के लिए अग्निशमन यंत्र लगाना अनिवार्य है। साथ ही नगर निगम की तरफ से यहां फायर ब्रिगेड उपलब्ध रहती है। साथ ही आसपास के दायरे में कोई आतिशबाजी नहीं करे, इसका ध्यान रखने के लिए दिन-रात पुलिस जवान तैनात रहते हैं। 

7 दिन में पटाखों का 20 से 22 लाख रुपए का कारोबार

उदयपुर जिले का यह सबसे बड़ा पटाखा मार्केट है जो 7 नवंबर से शुरू हुआ था और 13 नवंबर तक रहेगा। पटाखों की सबसे ज्यादा खरीद शनिवार और रविवार को होगी। 7 दिन में करीब 20 से 22 लाख रुपए का यह कारोबार होता है।

प्रत्येक दुकान पर सात दिन में 50 से 70 हजार रुपए तक बिक्री होती है। दुकानदार हनी भाई ने बताया कि इस बार मार्केट में अच्छा रुझान है। पटाखों की खरीद के लिए बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं। हमारी दुकान पर बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए कई वैरायटी में पटाखे उपलब्ध है।