×

सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी अवार्ड 2022 में हिंदुस्तान जिंक का डबल स्वीप

चंदेरिया स्मेल्टिंग कॉम्प्लेक्स को कॉरपोरेट एक्सीलेंस में उत्कृष्ट उपलब्धि और जिंक स्मेल्टर देबारीे एक्सीलेंस इन एनवायरनमेंटल मैनेजमेंट के लिए सम्मानित

 

जिंक-लेड-सिल्वर उत्पादन में वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक को प्रतिष्ठित सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी अवार्ड 2022 में दो इकाईयों को सम्मान प्रदान किया गया। चंदेरिया लेड-जिंक स्मेल्टर को कॉर्पोरेट उत्कृष्टता में उत्कृष्ट उपलब्धि और जिंक स्मेल्टर देबरी ने पर्यावरण प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार प्राप्त किया। यह पुरस्कार मुख्य अतिथि नितिन गडकरी, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, भारत सरकार ने प्रदान किये।

इस उपलब्धि पर हिंदुस्तान जिंक के सीईओ अरुण मिश्रा ने कहा कि, हम इस सम्मान को पाकर गौरवान्वित और प्रसन्न हैं। हिंदुस्तान जिंक को कॉर्पोरेट उत्कृष्टता और पर्यावरण प्रबंधन में उल्लेखनीय प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है। इसके अलावा, हम अपनी सस्टेनेबल हेतु किये जा रहे प्रयासों को निरतंर जारी रखेंगे। अत्याधुनिक तकनीक, परिचालन दक्षता और उत्सर्जन में कमी में हमारा निवेश 2050 तक नेट जीरो कार्बन बनने के हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी अवार्ड्स का उद्देश्य उन कंपनियों में उत्कृष्टता को पहचानना और पुरस्कृत करना है जो अपने संचालन में स्थिरता और समावेशिता बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही हैं। यह पुरस्‍कार हिंदुस्‍तान जिंक के सस्टेनेबिलिटी को एक प्रमुख व्‍यावसायिक मूल्‍य के रूप में एकीकृत करने के निरंतर प्रयासों और अधिक सतत् और समावेशी भविष्‍य को आकार देने की प्रतिबद्धता को मान्‍यता है।

हाल ही में, हिंदुस्तान जिंक ने धातु और खनन क्षेत्र में शीर्ष 5 प्रतिशत ईएसजी स्कोर में स्थान प्राप्त कर 6वीं बार प्रतिष्ठित एस एण्ड पी ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी ईयरबुक में स्थान अर्जित किया है। धातु और खनन क्षेत्र के तहत एसएण्डपी ग्लोबल कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट में कंपनी के सतत प्रयासों के परिणामस्वरूप उन्हें विश्व स्तर पर तीसरा और एशिया प्रशांत क्षेत्र में पहला स्थान मिला है। पर्यावरण, सामाजिक और शासन के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को सीएपी 2.0,सीडीपी, एसएण्डपी ग्लोबल प्लैट्स अवार्ड्स, सीआईआई नेशनल 5 एस एक्सीलेंस अवार्ड, भामाशाह अवार्ड और कई अन्य द्वारा सम्मानित किया गया है।