×

हिन्दुस्तान जिंक को विश्वस्तरीय ‘डाॅउ जोन्स’ सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में 5 वां स्थान

धातु एवं खनन क्षेत्र में एशिया-पेसिफिक में प्रथम स्थान पर कायम

 

उदयपुर, 15 नवंबर 2021। भारत की एकमात्र एवं विश्व की अग्रणी जस्ता-सीसा एवं चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक को धातु एवं खनन क्षेत्र में सस्टेनेबिलिटी के लिए विश्व प्रसिद्ध प्रतिष्ठत संस्था डाॅउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में सूची में 5वां स्थान मिला है। कंपनी विश्व स्तर पर पर्यावरण क्षेत्र में प्रथम और एशिया-पेसिफिक धातु एवं खनन क्षेत्र में प्रथम रही है।

कंपनी को हरित कार्यों और स्थायी संचालन के प्रति प्रतिबद्धता हेतु विश्व स्तर पर मान्यता खनन और धातु क्षेत्र में 81 कंपनियों के मूल्यांकन में डाॅउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स (डीजेएसआई) 2021 में विश्व स्तर पर प्रमाणित करते हुए सम्मानित किया है। हिंदुस्तान जिंक ने सूचकांक में एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अपनी पहली रैंक बरकरार रखी है। हिंदुस्तान जिंक का कुल स्कोर पिछले वर्ष की तुलना में  74 से 76 है, एवं कंपनी विश्व में शीर्ष 5 कंपनियों में से एक है।

हिंदुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण मिश्रा ने डीजेएसआई 2021 रैंकिंग में एशिया पैसिफिक में शीर्ष स्थान को बरकरार रखते हुए वैश्विक शीर्ष 5 सूची में शामिल होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह रैंकिंग ग्रीन अभियान के प्रति हमारे प्रयासों और  व्यावसायिक व्यवहारों में ईएसजी के सभी तत्वों को शामिल करने की मान्यता है। हम इसे एक अवसर के रूप में लेते हुए ईएसजी हेतु नए मानदंड स्थापित कर, ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी के लिए अग्रणी और नए बैंचमार्क हेतु सतत् प्रयास जारी रखेंगे।

हिंदुस्तान जिंक, उच्चतम ईएसजी मानकों को बनाए रखने, जलवायु, जल एवं ऊर्जा के संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करता है। कंपनी सतत विकास के सिद्धांत के लिए प्रतिबद्ध है और अगले पांच वर्षों में अपने संचालन में गो ग्रीन के लिये 1 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना है।

हिंदुस्तान जिंक की सभी रैंकिंग खनन और धातु क्षेत्र में है एवं कंपनियों के एसएंडपी ग्लोबल ईएसजी स्कोर पर आधारित है, जो 12 नवंबर 2021 को घोषित वार्षिक एसएंडपी ग्लोबल कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट (सीएसए) के परिणामस्वरूप है।