×

लोकसभा चुनाव से पूर्व अंतरिम बजट

टैक्स स्लैब में नहीं हुआ कोई बदलाव 

 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज गुरुवार 1 फरवरी 2024 को मौजूदा केंद्र सरकार का अंतरिम बजट पेश किया। नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट जुलाई में पेश होने की उम्मीद जताई जा रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण के कार्यकाल का यह छठा बजट है।

मोटे तौर पर देखा जाए तो लोकसभा आम चुनाव 2024 से पूर्व इस अंतरिम बजट जिन्हे वोटऑन अकाउंट कहा जा रहा है, इस बजट में केंद्र सरकार ने आम आदमी को इस बार इनकम टैक्स में कोई राहत नहीं दी है।  यानि टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया। जबकि कॉर्पोरेट टैक्‍स की दर को 22% से घटाकर 21% करने की घोषणा की गई। वहीँ इस बजट में कुछ भी सस्ता या महंगा नहीं  हुआ है। 

इस बजट में रक्षा खर्च में 11.1% की बढ़ोतरी की है जो कि GDP का 3.4% होगा। कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया। फसल बीमा योजना का विस्तार किया गया। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए लोन सीमा को बढ़ाकर 1.6 लाख रुपये किया गया।

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई घोषणाएं की गईं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2024 तक सभी ग्रामीण घरों में शौचालय की उपलब्धता सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा गया। डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाने के लिए कई घोषणाएं की गईं।

ब्लू इकोनॉमी 2.0 के तहत नई योजना शुरू होगी। इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देंगे। 50 साल के लिए 1 लाख करोड़ के ब्याज मुक्त लोन देंगे। लक्षद्वीप के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देंगे। 40 हजार सामान्य रेल कोच वंदे भारत जैसे कोच में बदलेंगे।