×

17 दिवसीय मेले का हुआ समापन,180 लाख की हुई बिक्री

खादी एवं ग्रामोद्योग संस्थायें हुई पुरूस्कृत

 

खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी पर दी जानें वाली छूट हमेशा दी जायेंःपण्ड्या

उदयपुर। राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड जयपुर एवं जिला उद्योग व वाणिज्य केन्द्र उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में टाउनहॉल में आयोजित की गई 17 दिवसीय संभाग स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी 2021 का सोमवार को समापन हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि राजस्थान आदिम जाति सेवक संघ के अध्यक्ष लक्ष्मी नारायण पांड्या, विशिष्ठ अतिथि राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के खादी एवं ग्रामोद्योग प्रकोष्ठ के उदयपुर संभाग के अध्यक्ष पंकज उपाध्याय एवं जनजाति विभाग के अतिरिक्त आयुक्त वी.सी.गर्ग,पूर्व संभागीय अधिकारी प्रकाशचन्द्र गौड थे।

समारोह को संबोधित करते हुए पण्ड्या ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग उत्पादों पर राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा प्रदर्शनी के दौरान दी जाने वाली छूट को हमेशा के लिये कर दिया जाना चाहिये ताकि हर समय आमजन को उस छूट का लाभ मिलता रहें। खादी की गुणवत्ता व खादी के प्रति आमजन के रूझान को बढ़ाये जाने के प्रयास किये जा रहे है।  

वी.सी.गर्ग ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग इकाईयां केमीकल मुक्त होती है। ऐसी इकाईयों को और प्रोत्साहित किया जाना चाहिये। सरकारी विभागों को अपने यहाँ काम में लिये जाने वाले उत्पादों की खरीद खादी संस्थाओं से ही करायी जानी चाहिये जनजाति विभाग तो इसकी पहल कर चुका है।

प्रकाशचन्द्र गौड ने कहा कि इस बार प्रदर्शनी में 101 स्टॉलें लगी तो इसकी सफलता की द्योतक है। इस प्रकार की प्रदर्शनी के आयोजन से खादी संस्थाओं व आमजन दोनों को लाभ मिलता है। समारोह को पंकज उपाध्याय ने भी संबोधित किया।

प्रारम्भ में अतिथियों का स्वागत करते हुए मेला संयोजक एवं खादी के संभाग अधिकारी गुलाबसिंह गरासिया ने कहा कि मेले को सफल बनाने में हर खादी एवं गामोद्योग संस्था का योगदान रहा है। इस बार मेले में सरकार द्वारा दिये गये 125 लाख के लक्ष्य के मुकाबले 180 लाख रूपयें की बिक्री हुई। इस कारण सभी स्टॉलधारियों के चेहरे पर रौनक दिखी। इस अवसर पर सर्वाधिक बिक्री करने वाली संस्थाओं को पुरूस्कृत व सभी प्रतिभागी संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम का संचालन आदिम जाति सेवक संघ के पप्पू खण्डलेवाल ने किया।