×

खादी मेले का आज समापन, समापन पूर्व संध्या पर रविवार को मेले में उमड़ी भीड़

कश्मीरी ड्रायफ्रूट्स को पसन्द किया जनता ने

 

उदयपुर। टाउन हॉल प्रांगण में चल रहे 17 दिवसीय राज्य स्तरीय खादी एवं ग्रामोद्योग मेले का सोमवार को अंतिम दिन है। रविवार को मेला समाप्ति के 1 दिन पूर्व शहरवासियों की ऐसी भीड़ उमड़ी वहां जगह भी कम पड़ गई। लोगों ने खादी एवं ग्रामोद्योग के उत्पादों को खरीदने का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। खादी ग्रामोद्योग 50 प्रतिशत की छूट का लाभ इस बार कोई भी शहरवासी छोड़ना नहीं चाहता।

मेला संयोजक गुलाबसिंह गरासिया ने बताया कि सोमवार को मेले का समापन समारोह आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर सर्वाधिक बिक्री करने वाली संस्थाओं को पुरूस्कृत व सभी प्रतिभागी संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये जायेंगे।

इस बार खादी मेले में कश्मीर के ड्राई फ्रूट्स बहुत बिके। ड्राई फ्रूट्स के खासियत यह है कि यह शरीर को मजबूती और दिमाग को तो तरो ताजा रखते साथ ही शरीर में होने वाली विभिन्न व्याधियों को ठीक करने और उन्हें बचाने मे यह बेहद लाभकारी साबित होते हैं।

कश्मीर से उदयपुर खादी ग्राम उद्योग मेले के संचालक मोहम्मद आदिल और मेहराज अहमद ने बताया कि हर साल उदयपुर के खादी ग्राम उद्योग मेले में आते हैं। पुरे शहर वासियों का प्यार स्नेह और प्यार मिलता है और उनकी बिक्री भी बहुत अच्छे होने के कारण वह इस मेले को कभी मिस नहीं करते हैं। 

उनके पास उपलब्ध ड्राई फ्रूट्स में मामरा बादाम तेल वाली और केसर वाली अखरोट जरदाल कहावा चाय शिलाजीत लहसुन कैनबेरी ब्लैकबेरी इनजेर काजू बादाम लहसुन जैसे सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट्स उपलब्ध है। 

उनके अनुसार जहां  कश्मीरी लहसुन किडनी में पथरी जला देती है वहीं शुगर और केलोस्ट्रोल सहित ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करती है। इसी तरह अंजीर और ब्लैकबेरी खून बढ़ाने का काम करते हैं वही केनबेरी यूरिन में इंस्पेक्शन को खत्म करने का काम करती है।