×

खादी ग्रामोद्योग मेला - अलवर के शहद की मच रही धूम

समोर बाग़ स्थित प्रांगन में चल रहा है खादी ग्रामोद्योग मेला

 
अलवर का शहद कई मंदिरों में महादेव के अभिषेक के लिए काम में लिया जाता है।

उदयपुर 21 अगस्त 2021। कार्यालय खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग जयपुर एवं अम्बेडकर विकास समिति चौंमू के संयुक्त तत्वावधान में समोर बाग स्थित प्रांगण में चल रहे खादी मेले में इस बार अलवर के शहद की धूम मची हुई है। प्रदेश भर में इस शहद की भारी मांग रहती है। शुद्ध स्वच्छ और कांच के माफिक साफ दिखने वाला यह शहद खासकर मंदिरों में महादेव के अभिषेक के लिए भी काम में लिया जाता है।

संकल्प खादी ग्रामोद्योग निवाणा चोमू से विभिन्न खादी उत्पादों के साथ समोर बाग मेले में बिक्री करने के लिए आई अनीता वर्मा ने बताया कि अलवर का शहद कई मंदिरों में महादेव के अभिषेक के लिए काम में लिया जाता है।

देवस्थान विभाग अपने विभिन्न मंदिरों के लिए उनसे शहद खरीदता है। यह विभिन्न पैको में उपलब्ध रहता है। इनके अलावा इनके पास लोकप्रिय रज़ाइयां, कंबले, कुर्ते, पायजामे, नीम का तेल, बालों में लगाने वाली मेहंदी, जाजम, डस्टर और पोछे भी है जो आमतौर पर महिलाएं अपने घरों में काम लेने के लिए खरीदती है। 

उन्होंने बताया कि वह दूसरी बार इस मेले में अपने उत्पाद लेकर आई हैं। पिछले साल जब वह आई थी तो उदयपुर में उनके काफी अच्छी बिक्री हुई थी उसी से प्रभावित होकर उनका दूसरी बार उदयपुर में आने का कार्यक्रम बना।

मेला संयोजक रामजीलाल वर्मा एवं कविता वर्मा ने बताया कि अब शहरवासियों को रूझान मेले की ओर हो रहा है और बिक्री में भी तेज आ रही है। खादी के नये- नये उत्पाद आधुनिक डिजाइनों में होने के कारण जनता का इनके प्रति आकर्षण लगातार बढ़ रहा है। कोरोना प्रोटोकोल के तहत ही मेले का आयोजन हो रहा है। मेले में आने वाली जनता को अब यह बताने की जरूरत नहीं पड़ती कि आप मास्क लगाइये, लगभग हर चेहरा मास्क से ढका ही हुआ ही मिलता है।