×

अब जेल बंदी बनेंगें, परिवार का सहारा

महिला बंदी जेल में अगरबत्ती मैकिंग व पैकिंग से करेगी परिवार का पालन पोषण

 

मिलेगी दैनिक मजदूरी

उदयपुर, 25 जून। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष आर.पी.सोनी उदयपुर के निर्देशन में केन्द्रीय कारागृह उदयपुर की महिला जेल में महिलाओं को संबल प्रदान करने हेतु अगरबत्ती मैकिंग व पैकिंग का कार्य महिला बंदियों द्वारा शुरू किया जाएगा। इस संबंध में आवश्यक तैयारियां कर ली गई है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्रीमती रिद्धिमा शर्मा ने बताया कि जेल निरीक्षण के दौरान महिला बंदियों ने उनकी परिवारिक आर्थिक तंगी को दूर करने का निवेदन किया था। लॉकडाउन के चलते उनके परिवारजन बेरोजगार हो गये और सहायता की अपील की।

इस संबंध में प्राधिकरण द्वारा जेल में निरूद्ध महिला बंदियों को रोजगार दिलाने हेतु एम.स्कायर फाउन्डेशन के अध्यक्ष मुकेश माधवानी एवं अर्चना अगरबत्ती के प्रोपराइटर से वार्ता कर् महिला जेल में अगरबत्ती मैकिंग व पेकिंग का कार्य शुरू करने का निर्णय लिया गया। आगामी सप्ताह में महिला जेल में यह कार्य शुरू किया जाएगा।

विकसित होगा जेल अगरबत्ती ब्राण्ड

शर्मा ने बताया कि महिला बंदी को इसके लिए दैनिक मजूदरी के अतिरिक्त लाभ में भी हिस्सा दिया जाएगा जिससे उनके परिवार को आर्थिक संबल मिलेगा और महिलाओं को जेल में रोजगार मिलने से बंदी महिलाएं जेल से अपने परिवार का पालन पोषण कर सकेगी। महिला बंदियों द्वारा बनाये गये उत्पाद को जेल अगरबत्ती के ब्रान्डनेम से विक्रय किया जायेगा।