×

साब भारत में अपना पहला हथियार विनिर्माण संयंत्र हरियाणा के रिलायंस मेट सिटी में स्थापित करेगा

इस प्रकार भारत को प्रमुख रक्षा प्रौद्योगिकियों में आत्मनिर्भर बनाने में एक नया अध्याय शुरू होगा

 

गुरूग्राम: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एमईटी सिटी ने एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है, क्योंकि यह भारत में प्रसिद्ध कार्ल-गुस्ताफ वेपन सिस्टम की साब की पहली विनिर्माण सुविधा का घर बन गया है। रक्षा विनिर्माण में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है क्योंकि यह रक्षा में भारत का पहला 100 % एफडीआई होगा। इस प्रकार भारत को प्रमुख रक्षा प्रौद्योगिकियों में आत्मनिर्भर बनाने में एक नया अध्याय शुरू होगा।

कार्ल-गुस्ताफ प्रणाली 1976 से भारतीय सेना में सेवा में है और भारतीय सशस्त्र बलों में मुख्य कंधे से लॉन्च किए जाने वाले हथियार के रूप में स्थापित है। साब एक स्वीडिश रक्षा प्रमुख है और उसके पास रक्षा उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला है और भारत के साथ उनका रिश्ता कोई नया नहीं है। दोनों कंपनियों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर और उसके बाद साब एफएफवीओ इंडिया द्वारा हरियाणा में संयंत्र का निर्माण शुरू करने के लिए 'ग्राउंड ब्रेकिंग', रिलायंस मेट सिटी से संचालित होने वाले पहले से मौजूद क्षेत्रों की विस्तृत श्रृंखला में रक्षा क्षेत्र के एक नए जुड़ाव का भी प्रतीक है।

रिलायंस मेट सिटी पहले से ही विभिन्न क्षेत्रों में 9 विभिन्न देशों की कंपनियों की मेजबानी करता है। उत्तर भारत में तेजी से बढ़ते व्यापार केंद्रों में से एक के रूप में, यह रक्षा, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटो घटकों, चिकित्सा उपकरणों एफएमसीजी, जूते, प्लास्टिक, उपभोक्ता उत्पादों और कई अन्य उद्योगों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य के रूप में खड़ा है।

"हम भारत में 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए अनुमोदन प्राप्त करने वाली पहली वैश्विक रक्षा कंपनी होने पर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। हमने रिलायंस मेट सिटी को उसके रणनीतिक स्थान, अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढांचे और प्रशिक्षित जनशक्ति की उपलब्धता के कारण चुना," मैट पामबर्ग, अध्यक्ष और ने कहा। साब इंडिया टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक।