×

कोरोना के बीच शुरु हुआ तिब्बतियन मार्केटकोरोना की वजह से सहमे व्यापारी 

ये बाजार हर वर्ष की तुलना में 15 दिन की देरी से शुरु  हुआ है

 
हर साल 57 गर्म कपड़ों की दुकाने लगती है लेकिन इस बार केवल 39 दुकानें ही लगी है।

उदयपुर में हल्की सर्दी पढ़ने के साथ ही 4 दशकों से समोर बाग में लग रहे तिब्बतियन बज़ार शुरु हो गया है। इस बाजार में बच्चों से लेकर बुज़ुर्गो, पुरुषो से लेकर महिलाओं, युवा वर्गों के लिए सभी प्रकार के गर्म कपड़े मिलते है। 

आपको बता दे कि यह बाजार 1 अक्टूबर से ही शुरु हो जाता है लेकिन इस बार ये बाजार हर वर्ष की तुलना में 15 दिन की देरी से शुरु हुआ है। साथ ही तिब्बतियन बजार में कोरोना का असर साफ नजर आ रहा है। इस बाजार में हर साल 57 गर्म कपड़ों की दुकाने लगती है लेकिन इस बार केवल 39 दुकानें ही लगी है। जिससे साफ नजर आता है कि दूसरे व्यापारियों की तरह तिब्बतियन व्यापारी भी कोरोना जैसी बीमारी से सहमे हुए है। 

कुनचुक हमें बताते है कि हम यहां हर साल गर्म कपड़ों की दुकाने लगाते है। जिसमें बच्चे से ले कर बुजर्गों तक के गर्म कपड़े मौजूद रहते है। उन्होनें बताया कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए हमने राज्य सरकार की गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा है जो भी ग्राहक गर्म कपड़े खरीदने के लिए आता है उसे बाहर ही सेनेटाइज किया जाता है और उसका टेमप्रेचर चेक किया जाता है। वही उसने मास्क नही पहना होतो हम उसके लिए मास्क की सुविधा करते है। यदि बाजार में ज्यादा भीड़ हो जाती है तो हम बार बार ग्राहक को सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखने को कहते है। 

हमें एक दुकानदार डोलमा ने बताया कि हम ग्राहकों को उनकी पसन्द का कपड़ा दिखाते लेकिन पहले जिस तरह से बाजार में रौनक हुआ करती थी कोविड के कारण अभी वैसी चहल पहल नहीं है। गर्म कपड़ें लोग खरीद तो रहे है लेकिन उस मात्रा में नहीं जैसे पहले बिकता था। इस मार्केट में आपको महिलाओं के लिए स्टॉल,शॉल,जेकेट आदि चीजें मौजूद है..वहीं पुरुषों और बच्चों के लिए भी कई चीजें मौजूद है।