×

मार्बल वेस्ट की गाड़ि़यों को अनावश्यक रोके जाने से खफा ट्रांसपोर्ट व्यवसायी 

खान एवं भू-विज्ञान विभाग की दादागिरी के खिलाफ निदेशक को दिया ज्ञापन

 
खान विभाग की तकनीकी विसंगति होने के कारण मार्बल वेस्ट पाउडर की टी.पी. नहीं निकलती है जिससे की ट्रांसपोर्टर एवं पाउडर व्यवसाई सभी परेशान हैं

उदयपुर। दी ट्रांसपोर्ट ओर्गेनाईजेशन ने आज खान एवं भू-विज्ञान विभाग के निदेशक को ज्ञापन दे कर मार्बल वेस्ट की गाड़ि़यों को अनावश्यक रोके जाने एवं टीपी समाप्ति को लेकर ज्ञापन दिया। 

एसोसिएशन के महामंत्री भगवान शर्मा ने बताया कि एसोसिएशन के सदस्य आम तौर पर पाउडर की गाड़ियों पर बिल, बिल्टी, टी.पी., ई-वे बिल आदि आवश्यक दस्तावेजों सहित ही माल का लादान किया जाता है किन्तु खान विभाग की तकनीकी विसंगति होने के कारण मार्बल वेस्ट पाउडर की टी.पी. नहीं निकलती है जिससे की ट्रांसपोर्टर एवं पाउडर व्यवसाई सभी परेशान हैं। 

हाल ही में डूंगरपुर विभाग द्वारा इस विसंगति की जानकारी होने के बावजूद अनावश्यक रूप से वेस्ट मार्बल पाउडर की गाड़ियों को रोका गया। हमारे गाड़ियों के स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। उनसे जबरदस्ती हस्ताक्षर करवाकर उनके नाम से लाखों रुपयों के चालान बनाए हैं तथा चालान की राशि जमा होने पर ही गाड़ी छोड़ी जाती है।

उन्होंने बताया कि हमारी गाड़ियां वहां कई-कई दिन तक होल्ड रहती हैं, जिससे हमें गाड़ी की किश्तें, ड्राइवर-खलासी की तनख्वाह एवं खर्चे देने पड़ते हैं जिससे हमें काफी आर्थिक नुकसान होता है साथ ही हमारें समय की भी काफी बर्बादी होती है। इससे हमारे ट्रांसपोर्टर व्यवसायियों में असंतोष एवं भारी रोष है। 

खान विभाग की तकनीकी विसंगति के कारण ही वेस्ट मार्बल पाउडर के संबंध में टी.पी. नहीं निकलती है, जिसका खामियाजा ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों को भुगतना पड़ता है। एसोसिएशन ने निदेशक से आग्रह किया कि वेस्ट मार्बल पाउडर और अन्य खनिजों पर टी.पी. व्यवस्था को बंद किया जा कर व्यापार को प्रोत्साहन देते हुए  भ्रष्टाचार को रोका जाय।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व ही इसी सन्दर्भ में फोर्टी संस्था एवं राजस्थान मिनरल प्रोससेर्स एसोसिएशन ने निदेशक खान एवं भू-विज्ञान विभाग को भी एक ज्ञापन सौंपा था।