×

उदयपुर जिला किराया एवं टेन्ट व्यवसायी संघर्ष समिति ने खाचरियावास को सौंपा ज्ञापन

बुरी स्थिति के दौर से गुजर रहा कारोबार

 

राज्य में 30 जून तक शादी-विवाह पर रोक से गुजरात जा रही शादियों कों रोका जायें

उदयपुर 4 जून 2021। उदयपुर जिला किराया एवं टेन्ट व्यवसायी संघर्ष समिति ने अध्यक्ष सुधीर चावत के नेतृत्व में जिला प्रभारी मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास को जिला कलेक्ट्री में ज्ञापन दे कर मांग की कि पिछले दो वर्षो शहर में किराया एवं टेन्ट व्यवसाय बहुत बुरी आर्थिक स्थिति के दौर से गुजर रहा है। ऐसे में राज्य सरकार ने 30 जून तक शादियों पर रोक लगा देने से यहां आयोजित होने वाले विवाह की ओर डायवर्ट हो गये है। इससे किराया एवं टेन्ट व्यवसाय को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

चावत ने बताया कि समिति ने राज्य सरकार से मांग की है कि सरकार शादी आयोजनों के लिये निर्धारित शर्त रख कर विवाह समारोह आयोजित करने की छूट दी जानी चाहिये ताकि व्यवसायियों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो कर रोजगार में बढ़ोतरी हो सकें। इस बात की पुख्ता व्यवस्था की जाए कि शादी समारोह में भाग लेने वाले मेहमान वैक्सीन लगाकर आने वाला एवं नेगेटिव रिपोर्ट लाने वाले ही भाग ले सकतें है। व्यवसायियों की आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि वे अपने यहाँ काम करने वाले कामगारों को तनख्वाह, ऋण की मासिक किश्त, लाईट बिल चुकाने तक के पैसे नहीं है।

यह इण्डस्ट्री सुदूर गाँवों तक फैल चुकी है और वंहा काम करने वाले कामगारों के भूखे मरने तक की नौबत आ चुकी है। व्यवसायी कर्जे में डूबकर आत्महत्या करने को मजबूर है। इस व्यवसाय से जुड़े प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े कपड़े, ज्वेलरी, खाना, टेंट, केटरर्स, घोडी, बैंड, दूध-दही, सब्जी, इवेंट्स, साउंड, लाइट, हलवाई, टेक्सी, होटल वालों की भी स्थिति काफी खराब हो चुकी है।

8 जून से शादियों में कड़े नियमों में रियायत देेत हुए शादी समारोह पर लगे प्रतिबन्ध को समाप्त कर ऐसे समारोह में मेहमानों की संख्या 200 मेहमानों करने की अनुमति दी जायें ताकि सभी को इस बुरे दौर में आर्थिक स्थिति सुधारनें की ऑक्सीजन मिल सकें। इस अवसर पर संघ के संरक्षक अनिल वेद, महामंत्री कमलेश पोखरना संघर्ष समिति के संयोजक देवनारायण धाबाई मौजूद थे।