×

यूसीसीआई और चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स का रात 8 बजे व्यवसाय बन्द करने का प्रतिबन्ध हटाने का आग्रह

उदयपुर के विकास के लिये उदयपुर चेम्बर ऑफ़ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री तथा चेम्बर ऑफ़ काॅमर्स उदयपुर डिवीजन साझा प्रयास करने हेतु संकल्पबद्ध

 
प्रशासन द्वारा नेटबन्दी किये जाने की प्रवृति को भविष्य में रोकने के लिये उद्योग एवं व्यापार संघों के साझा प्रयास से रणनीति तैयार की जा रही है। 

उदयपुर शहर के विकास एवं उदयपुर के निवासियों को समस्याओं से निजात दिलाने हेतु उदयपुर चेम्बर ऑफ़ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री तथा चेम्बर ऑफ़ काॅमर्स - उदयपुर डिविजन द्वारा साथ मिलकर कार्य करने का निर्णय लिया है।

यूसीसीआई अध्यक्ष कोमल कोठारी ने बताया कि उदयपुर चेम्बर ऑफ़ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री के यूसीसीआई भवन में दोनों संगठनों के पदाधिकारियों एवं वरिष्ठ सदस्यों की बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि उदयपुर को स्मार्ट सिटी बनाये जाने की परियोजना में सृजनात्मक सहयोग देने हेतु साझा प्रयास किये जायेंगे।

चेम्बर ऑफ़ काॅमर्स - उदयपुर डिविजन के अध्यक्ष एवं उपमहापौर पारस सिंघवी ने बैठक के दौरान नगर निगम उदयपुर एवं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत उदयपुर शहर के विकास हेतु संचालित विभिन्न परियोजनाओं का विवरण दिया।

यूसीसीआई की लीगल सब कमेटी के चेयरमैन सीए डाॅ. सतीशचन्द्र जैन ने बताया कि बैठक में विस्तृत परिचर्चा के उपरान्त दोनों संगठनों द्वारा महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए एक कमेटी का गठन किया गया जो शहर के रुके हुए विकास कार्यों का अन्वेशन कर इस बारे में उचित कार्यवाही तय करेगी।

यूसीसीआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय सिंघल ने कहा कि नेटबन्दी से पूरा उद्योग, व्यवसाय, आयात-निर्यात, वित्तीय लेनदेन, होटल एवं टैक्सी बुकिंग तथा खाने-पीने की वस्तुओं के ऑनलाईन ऑर्डर लेने का कार्य ठप्प हो जाता है। संजय सिंघल ने बताया कि प्रशासन द्वारा नेटबन्दी किये जाने की प्रवृति को भविष्य में रोकने के लिये उद्योग एवं व्यापार संघों के साझा प्रयास से रणनीति तैयार की जा रही है। 

बैठक के दौरान चेम्बर ऑफ़ काॅमर्स उदयपुर डिविजन के महामंत्री राजमल जैन ने सायंकाल 8 बजे बाजार बन्द करवाये जाने से व्यवसायियों एवं पर्यटकों को पेश आ रही परेशानियों के बारे में जानकारी दी। यूसीसीआई की पर्यटन सब कमेटी के को-चेयरमैन मनीष गलूण्डिया ने विचार रखते हुए कहा कि लगभग 90 प्रतिशत वेक्सीनेशन होने एवं कोरोना के आंकडे शून्य पर आने के बाद इस बंदिश को हटाया जाये। 

इस पर चर्चा के उपरान्त दोनों संगठनों की ओर से राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव एवं गृह सचिव को 8 बजे व्यवसाय बन्द करने का प्रतिबन्ध हटाने हेतु साझा प्रतिवेदन प्रेषित किया गया।

बैठक में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्यों की धीमी गति एवं इससे उदयपुर के निवासियों एवं पर्यटकों को पेश आ रही परेशानियों पर चिन्ता प्रकट करते हुए परियोजना कार्यों को तय समयबद्ध सीमा में पूरा किये जाने हेतु परियोजना अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर उचित हल निकालना तय किया गया।

यूसीसीआई की सरकारी विभाग एवं स्थानीय निकाय समन्वय उप समिति के चेयरमैन बी.एल. कोठारी ने मादडी स्थित आई.टी. पार्क का विस्तार करने हेतु अतिरिक्त भूमि उपलब्ध करवाये जाने की रुपरेखा प्रस्तुत करते हुए इस हेतु साझा प्रयास किये जाने का आव्हान किया।

यूसीसीआई के उपाध्यक्ष विजय गोधा ने बैठक में उपस्थित रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय अधिकारी एस.के. नैनावटी एवं क्षेत्रीय प्रबन्धक ए.के. श्रीवास्तव के समक्ष सुझाव रखा कि उदयपुर के औद्योगिक क्षेत्रों को भी स्मार्ट इण्डस्ट्रीयल एरिया बनाये जाने हेतु सभी विद्युत तारों एवं केबल्स को अण्डरग्राउण्ड करने, कवर्ड ड्रेनेज सिस्टम, अच्छी गुणवत्ता की सम्पर्क सडकें, स्ट्रीट लाईट्स, पीने का पानी एवं शौचालय सुविधा तथा अवैध कब्जे हटाकर उदयपुर के औद्योगिक क्षेत्रों को माॅडल के रुप में विकसित किया जाये। 

चेम्बर ऑफ़ काॅमर्स उदयपुर डिवीजन के कार्यकारी अध्यक्ष हिम्मत बडाला ने कुम्हारों के भट्टे से लेकर ठोकर चौराहे तक सिंगल एलिवेटेड रोड बनाये जाने का सुझाव दिया। बैठक में गणेश डागलिया, सुनील अग्रवाल, भगवान वैष्णव, प्रखर बाबेल, शैलेन्द्र खमेसरा, धीरेन्द्र सच्चान, ए.एल. बोहरा, राकेश जैन आदि सदस्यों ने भी विचार रखे।