×

वेदांता का ग्लोबल कॉर्पोरेट इनोवेशन एंड वेंचर्स कार्यक्रम ‘वेदांता स्पार्क‘ लॉन्च

वेदांता का यह कार्यक्रम व्यापक कार्पोरेट ओपन इनोवेशन प्रोग्राम है जिसमें 75 से अधिक नवाचार चुनौतियां है जो कि 16 थीम पर आधारित है

 
इस प्रोजेक्ट की शुरूआत स्टार्ट अप के www.vedantaspark.com  पर रजिस्ट्रेशन के साथ शुरू होगा जिसमें वेदांता के लिए तकनीक और लाभ को बताते हुए विशेषज्ञता, चुनौती क्षेत्र का चयन कर आवेदन किया जा सकेगा।

वेदांता समूह ने ‘वेदांता स्पार्क‘ पहल की शुरुआत करने की घोषणा की है, जिसके तहत् नावाचारो और विकास के अवसरों को बढ़ावा देने के उद्धेश्य से उन डिजिटल टेक स्टार्ट अप कंपनियों के साथ सहभागीता होगी जो कि शुरूआती और वृद्धि करते हुए उपक्रम है। तीव्र गति लाने वाले इस ग्लोबल स्टार्ट अप प्रोग्राम के लाॅन्च के अवसर पर जूम और फेसबुक पर लाइव 200 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। 

वेदांता स्पार्क के माध्यम से, कंपनी युवा और नवोन्मेषी स्टार्ट-अप कंपनियों और विशेषज्ञों को आगे आने और वेदांता से जुडने का अवसर देने के साथ ही त्वरित गति से अहमियत और विकास की क्षमता को बढ़ावा देती है। 

वेदांता स्पार्क कार्यक्रम के तहत् दुनिया में स्टार्ट अप्स शामिल होगें जो कि एचएसई में सस्टेनेबिलिटी एंड एक्सीलेंस, ऑपरेशनल एक्सिलेंस - वॉल्यूम, रिकवरी एंड एफिशिएंसी इंप्रूवमेंट, एसेट ऑप्टिमाइजेशन एंड प्रेडिक्टिव मेंटेनेंस, एक्सप्लोरेशन, माइनिंग और ब्लास्टिंग,जैसे क्षेत्रों में सभी पहलुओं पर कार्य कर रहा है। 

इस अवसर पर वेदांता लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, ग्रुप काॅमर्शियल शरद गार्गिया ने कहा कि हम वेदांता में सभी संचालन और कार्यो में कार्य करने के तरिकों में नवाचार और अवसर देने एवं उत्साही प्रतिनिधित्व को प्रोत्साहित करते है। यह हमारा दृढ़ विश्वास है कि हम जो भी कार्य करते है उसमें नवीनता से कंपनी में नई ऊर्जा और गति से सकारात्मक बदलाव को संभव कर सकते है। 

लॉन्च के अवसर पर बोलते हुए, वेदांता के मुख्य डिजिटल अधिकारी, आनंद लक्ष्मीवरहन आर ने कहा कि हमें नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए कंपनी के कर्मचारियों और बाहरी लोगों को जोड़ना चाहिए ताकि वें वर्तमान परिस्थिति की चुतौती दे कर नई दिशा दे सकें। इस पहल से स्टार्ट अप्स को कई फायदे होगें जो कि भागदारी और सहयोग से वेदांता लिमिटेड की क्षमता, संसाधन, तकनीक और व्यवसायिक विशेषता के साथ महत्वपूर्ण साबित होगी। 

इस अवसर पर फोर्ज के सह संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विश्व सहस्रनमम ने कहा कि वेदांता का यह कार्यक्रम व्यापक कार्पोरेट ओपन इनोवेशन प्रोग्राम है जिसमें 75 से अधिक नवाचार चुनौतियां है जो कि 16 थीम पर आधारित है। वेदांता स्पार्क दुनिया के स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए मिल पत्थर साबित होगा जो कि नये स्टार्टअप को शुरू करने, मजबूती और बढ़ावा देने का अद्भुत अवसर प्रदान करेगा। 

इस प्रोजेक्ट की शुरूआत स्टार्ट अप के www.vedantaspark.com  पर रजिस्ट्रेशन के साथ शुरू होगा जिसमें वेदांता के लिए तकनीक और लाभ को बताते हुए विशेषज्ञता, चुनौती क्षेत्र का चयन कर आवेदन किया जा सकेगा। 

इस हेतु 1000 से अधिक रजिस्ट्रेशन अपेक्षित है जिनमें से शीर्ष 20 स्टार्ट-अप को वेदांता कुशल विशेषज्ञों द्वारा गहन मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद वेदांता की विभिन्न संस्थाओं, सरकार के मंत्रालयों और औद्योगिक ईकाइयों के साथ कार्य करने का अवसर प्रदान करेगा। 

वेदांता स्पार्क के लिए कार्यक्रम सहयोगी फोर्ज है जो कि (प्रबंधित कॉर्पोरेट नवाचार और स्टार्ट-अप त्वरक सेवाओं के लिए इनक्यूबेटर है जो रक्षा मंत्रालय, नीति आयोग आदि के साथ काम कर चुका है)