×

सेव उदयपुर- जगदीश मंदिर के पुजारी ने नीमचमाता रोपवे पर जताई आपत्ति

प्रशासन चाहे तो रोप वे को कहीं और भी बना सकता है लेकिन मंदिर के आस पास नहीं- जगदीश मंदिर पुजारी

 

नीमच माता मंदिर पर बनने वाले रोप वे के बारे में जब शहर के प्रतिष्ठित और विश्व प्रसिद्ध जगदीश मंदिर के पुजारी जगदीश कुमार शर्मा से बात की गई उन्होंने कहा की अगर रोप वे बनाया जाएगा तो प्रकृति को बहुत बड़ा नुक्सान होगा, हरे भरे पेड़ भी काटे जाएंगे। साथ ही पहाड़ी पर स्थित नीमच माता मंदिर की शोभा पर भी गलत प्रभाव पड़ेगा। 

रोप वे बनने से कई और गतिविधीयाँ भी अवश्य बाद में बढ़ जाएंगी। इसीलिए उनका मानना है की रोप-वे नीमच माता मंदिर पर नहीं बनना चाहिए। 

पुजारी जगदीश कुमार शर्मा ने कहा की इस के अलावा रोप वे के निर्माण के बाद कई व्यवसायिक गतिविधियाँ जैसे की प्री-वेड शूटिंग जो की आज कल युवाओं में बड़ा आम है वो भी शुरू हो जाएगा जिस से लोगो की मंदिर के प्रति जो आस्था है उन्हें भी काफी ठेस पहुंचेगी। 

उन्होंने कहा की कई लोग जगदीश मंदिर में भी प्री-वेडिंग फोटो शूट करने के लिए आने लगे थे जिन्हें मंदिर की मर्यादा समझाते हुए ऐसा करने से रोका गया, तो अगर रोप वे बनता है तो सम्भावना है की अच्छे लोकेशन में शूटिंग करने के लिए लोग नीमच माता मंदिर पर भी प्री वेडिंग शूट करने पहुँच जाएंगे, जो की सरासर गलत होगा। इसको ध्यान में रखते हुए प्रशासन चाहे तो रोप वे को कहीं और भी बना सकता है लेकिन मंदिर के आस पास नहीं। 

टूरिज्म को बढ़ावा देने के और भी कई तरीके हैं, लेकिन इस तरीके से टूरिज्म को बढाएंगे तो वो गलत होगा। क्यूंकि जहाँ टूरिज्म बढता है तो साथ साथ में और कई गतिविधियाँ भी बढती है जो की सरासर गलत है, भगवान् के दर के नाम पर टूरिज्म को लेकर इतना नहीं होना चाहिए और प्रशासन को चाहिए की इस रोपवे को कहीं और शिफ्ट करना चाहिए।