×

बोहरा समुदाय ने मनाई ईद

दो साल बाद नज़र आई ईद की रौनक

 
3 मई को ईद मिलन समारोह

उदयपुर 2 मई 2022 । रमज़ान माह के तीस रोज़े पूरे करने के बाद बोहरा समुदाय ने आज सोमवार को ईद उल फ़ित्र का त्यौहार हर्षो उल्लास के साथ मनाया।  जहाँ दो साल से वैश्विक महामारी कोरोना के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों में लगे कर्फ्यू और लॉकडाउन में बीच ईद उल फ़ित्र का त्यौहार मनाया गया था एवं  ईद के मौके पर पड़ी जाने वाली विशेष नमाज़ घर पर ही रह कर अदा की गई। वहीँ आज सारी पाबंदियां हटने के बाद समुदाय के लोगो ने ईद की खुशियाँ मनाई।  शहर के मुस्लिम समुदाय कल ईद मनाएगा। 

सुधारवादी बोहरा समुदाय से संबद्ध दाऊदी बोहरा जमात के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ावाला ने बताया की आज सोमवार को रमज़ान के तीस रोज़े पूरे होने पर ईद उल फ़ित्र की विशेष नमाज़ रसूलपुरा मस्जिद, वजीहपुरा मस्जिद, मोहियदपुरा मस्जिद, खानपुरा मस्जिद (छोटी बोहरवाड़ी), चमनपुरा, खारोल कॉलोनी एवं पुला स्थित हाल में अदा की गई।  

दाऊदी बोहरा जमात के सचिव ज़ाकिर पंसारी और अध्यक्ष अब्बास अली नाथजी वाला ने बताया की ईद की विशेष को लेकर समुदाय में विशेष उत्साह नज़र आया। दो साल बाद आज फिर बोहरा बहुल क्षेत्रो बोहरवाड़ी, चमनपुरा और खारोल कॉलोनी में ईद की नमाज़ के बाद घर घर में सेवईंया, मिठाई और एक दुसरे को मुबारकबादी का सिलसिला जारी रहा। समुदाय के लोगो ने ईद की नमाज़ के बाद समाज और देशहित में दुआ की गई।

जिस दिन गुनाहो से दूर रहो वहीँ दिन ईद का है - मौलाना अली असगर खिलौना वाला

ईद उल फ़ित्र के अवसर पर नमाज़ के दौरान रसूलपुरा मस्जिद में मौलाना अली असगर खिलौना वाला ने ईद का मतलब समझाते हुए कहा की जिस दिन गुनाहो से दूर रहा जाये वहीँ दिन ईद का दिन होता है।  नमाज़ के बाद दुआओ में मुल्क में शांति और सदभाव के लिए दुआ की गई। 
   
3 मई को ईद मिलन समारोह

बोहरा यूथ संस्थान की तरफ से प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला ईद मिलन समारोह इस वर्ष कल 3 मई 2022 (मंगलवार) को हाथीपोल स्वप्नलोक के बाहर आयोजित किया जायेगा। बोहरा यूथ संस्थान के सचिव युसूफ अली आरजी ने बताया की सुबह 8:45 बजे से दोपहर 11:15 बजे तक कार्यक्रम जारी रहेगा। उन्होंने बोहरा और मुस्लिम समेत सभी समुदायों से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।