×

उदयपुर में 10 दिनों तक रहेगी गणेश महोत्सव की धूम 
 

हाथीपोल नवयुवक मण्डल ने विराजित किये हाथीपोल चा राजा

 
महाकालेश्वर में 10 दिवसीय गणेश महोत्सव

उदयपुर। स्थानीय हाथीपोल क्षेत्र स्थित मावा गणेश जी मंदिर पर हाथीपोल नवयुवक मण्डल की ओर से 10 दिवसीय गणेश महोत्सव मनाया जाएगा। मण्डल के सदस्यों ने बताया कि आज अभिजित मुर्हूत 12.15 बजे हाथीपोल चा राजा  को जगदीश मंदिर के बाहर से हाथीपोल मावा गणेश जी के यहां शाही सवारी के रूप में भगवान गणेश की प्रतिमा को बग्ग्गी में विराजमान कर 11 ढोल नगाडों, घोडों के साथ लाया गया। 

रास्ते भर मण्डल के युवकों ने भगवान गणेश की वन्दना करते हुए गणपत बप्पा मोरिया का जयघोष लगाया। ठीक सवा एक बजे  प्रतिमा को हाथीपोल स्थित खेजडी वाली पोल में विराजित किया गया। जहां महाआरती कर भगवान गणेश को लड्डूओं ओर 51 किलो केले का भोग धराया गया।

मण्डल के सदस्यों ने बताया कि 10 दिवसीय गणेशात्सव के तहत् विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम किये जाएगे जिसके तहत विचित्र वेश भूषा, भजन, बच्चों के लिए 1 मिनिट प्रतियोगिता, नन्हे मुन्ने बच्चों की सांस्कृतिक संध्या आदि आयोजन किये जाएंगे।

महाकालेश्वर में 10 दिवसीय गणेश महोत्सव

सार्वजनिक प्रन्यास मंदिर श्री महाकालेश्वर में कल गणेश महोत्सव के तहत 10 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भगवान गणेष की चलित प्रतिमा को सभा मण्डप में विराजित कर विधि विधान से पूजा अर्चना की गई। प्रन्यास सचिव चन्द्रशेखर दाधिच ने बताया कि गणेश महोत्सव में प्रतिदिन भगवान गणेश का विशेष श्रृंगार धरा भोग लगाया जाएगा। प्रतिदिन सायंकाल महाआरती की जाएगी।

इस अवसर पर अन्न यज्ञ सेवा समिति के के.के शर्मा, भंवरलाल पालीवाल, तेजशंकर पालीवाल ने बताया कि गणेश महोत्सव में प्रतिदिन भगवान गणेश का अन्न यज्ञ सेवा समिति की ओर से भोग प्रसाद बनाया जाएगा। सायंकाल भगवान गणेश की आरती के पश्चात् भजन रखे जाएंगे। 

भूपाल नोबल्स संस्थान में गणेश चतुर्थी का चित्रप्रदर्शनी द्वारा आयोजन

भूपाल नोबल संस्थान के शताब्दी वर्ष के कार्यक्रमों की श्रृंखला में आज  भूपाल नोबल्स पीजी महाविद्यालय में संचालित दृश्य कला विभाग द्वारा श्री गणेश चतुर्थी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बीएन विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर प्रो.एन बी सिंह और विशेष अतिथि रजिस्टार परबत सिंह राठौड़ थे, ने गणेश जी की कलाकृतियों की सराहना की । 

महाविद्यालय अधिष्ठाता डॉ रेणु राठौड़ ने बताया दृश्य कला  विभाग की सह आचार्य डॉ कंचन राणावत मार्गदर्शन में उत्कृष्ट कला  का  प्रदर्शन देते हुए गणेश जी के बाल स्वरूप के विभिन्न रूपों को दर्शाया गया है। इस अवसर पर अधिष्ठाता डॉ. रितु तोमर, डॉ संगीता राठौर, डॉ शैलजा राणावत और इसमें भाग लेने वाले छात्र छात्राएं सोनाली राणावत, रोनक झाला, सुयश शर्मा, कंचन रावत, ईश्वर औदिच्य, जिग्नेश भारती गोस्वामी, घनश्याम लोहार, रणवीर पटेल, दिनेश वागरिया, पीयूष व्यास, चेतन गोस्वामी, लक्ष्यराज सिंह राणावत आदि कला के अन्य पहलुओं पर भी इस अवसर पर प्रकाश डाला गया। यह जानकारी जन सम्पर्क अधिकारी डॉ कमल सिंह राठौड़ ने दी। 

दातापति हनुमान जी ट्रस्ट द्वारा गणेश चतुर्थी पर गणेश आयोजन किया गया । 

श्री दातापति हनुमान मंदिर ट्रस्ट के हिम्मत सिंह नैनावटी ने बताया कि ट्रस्ट के शास्त्री सर्कल मेन रोड पर स्थित मंदिर पर गणेश मंदिर में विशेष आंगी व पूजा-पाठ किया गया। आरती के बाद प्रसाद सभी आने वाले भक्तों में बांटा गया। कार्यक्रम को ट्रस्ट के सदस्य महेश शर्मा, अरविंद पुजारा, हिम्मत सिंह नैनावटी, श्याम बारूका, सुभाष मोरु व सहयोगी कमलेश धुप्पड, जयपाल दास एव गोपाल मेहता का कार्यक्रम को सफल बनाने मे सहयोग रहा।

नारायण सेवा संस्थान में अनुष्ठान पूर्वक गणेश प्रतिमा स्थापित

नारायण सेवा संस्थान में बुधवार को गणेशचतुर्थी पर्व प्रथम पूज्य श्री गणेश जी की अनुष्ठान पूर्वक प्रतिमा स्थापना के साथ हर्षोल्लास से मनाया गया।संस्थान में विभिन्न प्रान्तों से निशुल्क सर्जरी के लिए आये दिव्यांगों व उनके परिजनों ने पूजन किया।निदेशक वंदना अग्रवाल ने बताया कि गणेश पांडाल में 10 दिन तक सुबह शाम पूजन आरती के साथ भजन कीर्तन के कार्यक्रम होंगे। आचार्य उपेंद्र शास्त्री ने गणेशजी का शृंगार और स्तुति वाचन किया तथा संचालन महिम जैन ने किया।