×

लेकसिटी में नवरात्रि के अवसर पर गरबा डंडियों की धूम 

नवरात्रि के तीसरे दिन शहर भर में गरबा पाण्डलो में डांडियों की धूम रही

 

उदयपुर 30 सितंबर 2022 । लेकसिटी में इन दिनों नवरात्रि के चलते शहर के विभिन्न स्थानों पर गरबा पांडालों में डांडियों की धूम मच रही है। गरबा पंडाल में छोटे बच्चे से लेकर युवक युवतियां ही नहीं आयु वर्ग के लोग माताजी की आरती के साथ डांडिया कर रहे है।   

गोकुलेश्वर महादेव मित्र मंडल

इसी कड़ी में शहर के गोकुल विलेज स्थित गोकुलेश्वर महादेव मित्र मंडल की ओर से मंदिर परिसर में गरबा आयोजन किया गया। इस मौके पर मंदिर पर साज सजावट की गई। गरबा पांडाल में माताजी की आरती की गई इस अवसर पर गोकुलेश्वर महादेव मित्र मंडल के अध्यक्ष दुर्जन सिंह, उपाध्यक्ष गिरीश कोठारी, सचिव ओम प्रकाश परिहार, कोषाध्यक्ष करण सिंह, मिठू सिंह शक्तवात, मेघराज प्रजापत, सहित मंडल के सदस्य मौजूद रहे। 

गरबा पंडाल में छोटे बच्चे से लेकर युवा माताजी के गीतों पर खूब थिरके। गरबा समापन के बाद मंदिर में प्रसाद वितरित किया गया। वही इस मौके पर किंग सेना के देहात जिला अध्यक्ष राकेश सुहालका ने कहा कि नवरात्रि के अंतिम दिन किंग सेना की ओर से बालिकाओ को पुरस्कार वितरित किया जाएगा।

नगर माहेश्वरी युवा संगठन की ओर से श्रीनाथ मार्ग पर हरें रंग के परिधनों में सज-धज कर महिलाओं ने खेले डांडियें

नगर माहेश्वरी युवा संगठन की ओर से श्रीनाथ मार्ग स्थित श्री माहेश्वरी पंचायत भवन में 9 दिवसीय नवरात्रि महामहोत्सव गरबा-2022 में आज महिलाओं ने जब हरे परिधानों में डांडियें से डंाडिये खनकायें तो बरबस ही वहां उपस्थित सभी महिला-पुरूषों व बालक-बालिकाओं का मन खेलने के लिये हो उठा। आज के अतिथि जमनेश धुपड़, नरेन्द्र, संजय लावटी थे जिन्होंने माता की आरती के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की।

आयोजकों को उनके लिये भी विशेष राउण्ड आयोजित करना पड़ा। इस बार कार्यक्रम में माता के भजनों के अलावा किसी भी प्रकार के फिल्मी गानों को नहीं बजाया जा रहा है।

महिला सम्मान में त्रिशक्ति गरबा महोत्सव का शुभारंभ आज

सेव द गर्ल चाइल्ड, वुमन एंपावरमेंट, और अवेयरनेस फॉर सैनिटरी  नैपकिन जैसे सामाजिक मुद्दों सहित लंपी बीमारी से ग्रसित गौमाता की सहायता के उद्देश्य से त्रिशक्ति गरबा महोत्सव का शुभारंभ शिकारबाड़ी में शुक्रवार शाम से होगा। महोत्सव का शुभारंभ सांसद अर्जुन लाल मीणा, संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट, जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा, एयरपोर्ट डायरेक्टर नंदिता भट्ट, पेसिफिक के चेयरमैन राहुल अग्रवाल के हाथों होगा।

आयोजनकर्ता विकास जोशी ने बताया कि 3 दिवसीय गरबा महोत्सव में अतिथि के रूप में पूर्व राजघराने के सदस्य महाराज कुंवर लक्ष्यराज सिंह मेवाड़, राजसमंद सांसद दीप्ति किरण माहेश्वरी, सीडब्ल्यूसी मेम्बर रघुवीर मीणा, वल्लभनगर विधायक प्रीति गजेंद्र सिंह शक्तावत, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष अल्का मूंदड़ा, श्रम सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष जगदीश राज श्रीमाली, आईजी एसीबी राजेन्द्र प्रसाद गोयल, एसपी विकास शर्मा, डीवाईएसपी चेतना भाटी, सीएमएचओ शंकरलाल बामणिया भी शिरकत करेंगे।

सेव द गर्ल चाइल्ड की ब्रांड एम्बेसडर दिव्यानी कटारा ने बताया कि तीन दिवसीय गरबा महोत्सव में शहर की 30 प्रतिभाशाली महिलाओं को वुमन अचीवर अवार्ड से अतिथियों के हाथों सम्मानित किया जाएगा। ग्लोबल पब्लिकेशकन डायरेक्टर रवि मल्होत्रा ने बताया कि महोत्सव में पारंपरिक गरबा की छवि को प्रदर्शित करने के लिए अहमदाबाद- बड़ोदरा का समूह गरबा, कथक के साथ गरबा की प्रस्तुति और आदिवासी युवतियों द्वारा रैंप वॉक के साथ ही ट्राइबल गरबा की प्रस्तुति दी जाएगी।

औदिच्य समाज के सामूहिक गरबे में डांडिया रास की धूम  

लक्ष्मीनारायण युवा परिषद एवं परशुराम गरबा मंडल की ओर से आयोजित नवरात्रि महोत्सव के तहत पुरोहितों की मादड़ी रोड नंबर 4 स्थित दूदा जी का देवरा में समस्त औदिच्य समाज का सामूहिक गरबा धूमधाम से आयोजित हो रहा है। परिषद के धमेन्द्र गुन्दावत व मांगीलाल पतावत ने बताया कि नो दिवसीय शारदीय नवरात्री पांचवे दिन मातारानी की महाआरती लक्ष्मीलाल डूंगावत परिवार की ओर से की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि परम संरक्षक लक्ष्मीलाल डूंगावत प्रेमशंकर गुन्दावत, शोभालाल गोकलावत थे।  

परशुराम गरबा मण्डल के प्रेमशंकर औदिच्य रोड़दा ने बताया कि गरबे का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा माता की श्रृंगारित प्रतिमा के समक्ष की गई आरती के साथ हुआ। परिषद के विजय कुमार डूंगावत व जितेन्द्र गुन्दावत ने बताया कि पाण्डाल को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया।  गरबा के तीन अलग-अलग राउण्ड हुए जिसमें बच्चों से लेकर वरिष्ठजनों तक ने बड़े जोश के साथ भाग लिया एवं गुजराती गरबे पर खुब डांडिया रास किया।  महिलाओं ने पाण्डाल में जब डांडियें खनकायें तो दृश्य देखते ही बना। गरबे में  महिलाओं के साथ-साथ पुरूषों व बालिक-बालिकाओं के भी अलग से राउण्ड हुए।  

संस्थापक हीरालाल गोकलावत व नारायण हीरावत ने बताया कि गरबे के बाद महिलाओं में कुर्सी रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें रतन देवी गोकलावत प्रथम, खुश्बू गुन्दावत द्वितीय, द्रोपती  इस दौरान नारायण हीरावत, हेमंत औदिच्य, बंशीलाल पतावत, कैलाश डूंगावत, भूपेश डूंगावत, रूपलाल हीरावत, प्रकाश हीरावत का विशेष सहयोग रहा। प्रतिदिन के विजेताओं को पुरस्कार वितरण किया।
 

ट्रेडिशनल ड्रेस प्रतियोगिता 4 को 

परिषद के जमनाशंकर डूंगावत व झमकलाल धुलावत ने बतया कि समस्त औदिच्य समाज के सामूहिक गरबें में मंगलवार 4 अक्टूबर को टे्रेडिशनल ड्रेस प्रतियोगिता आयोजन किया जाएगा। जिसमें प्रथम तीन विजेता प्रतिभागी को ड्रेसअप, डिसीप्लीन, आकर्षण के आधार पर पुरस्कार वितरित किया जाएगा।