×

जश्न ए ईद मिलादुन्नबी धूमधाम से सम्पन्न

बीती रात को जहाँ मुस्लिम मोहल्लो को दुल्हन की तरह सजाया गया और जमकर जश्न मनाया गया वही आज रविवार को दिन विशाल जुलुस निकाला गया। 

 

उदयपुर 9 अक्टूबर 2022 । इस्लामी कैलेंडर के रबी उल अव्वल माह की 12 तारीख को इस्लाम के पैगंबर हज़रत मोहम्मद (स. अ.) की यौमे पैदाइश पर शहर में ईद ए मिलादुन्नबी धूमधाम से मनाया गया। बीती रात को जहाँ मुस्लिम मोहल्लो को दुल्हन की तरह सजाया गया और जमकर जश्न मनाया गया वही आज रविवार को दिन विशाल जुलुस निकाला गया। 

कोरोना के 2 साल बाद आज हर साल की तरह निकलने वाला जुलुस ए मुहम्मदी में मुस्लिम समुदाय का जनसैलाब देखा गया। दोपहर ज़ोहर की नमाज़ के बाद जुलूस ए मुहम्मदी की शुरूआत अंजुमन चौक से हुई। जहां से विभिन्न मौहल्लों से अकीदतमंदो ने जुलूस में शिरकत की। 

आयड, सुंदरवास, पहाडा, गांधीनगर, गरीब नवाज कॉलोनी, धोलीबावडी आदि क्षेत्रों से आया जुलूस हाथीपोल में मुख्य जुलुस से शामिल हुआ। हाथीपोल में जुलूसे मुहम्मदी ने विशाल रूप ले लिया। जुलूस का एक छोर हाथीपोल था तो दूसरा छोर नई पुलिया पर था।  

जुलूस मल्लातलाई रजा कॉलोनी से होते हुआ ब्रह्मपोल स्थित मौलाना जहीरूल हसन की आस्ताने पर पहुंचा जहां रात 8 बजे मजार पर चादर चढाने के साथ जुलूसे मुहम्मदी सम्पन्न हुआ। 

जुलूसे मुहम्मदी में शामिल लोग सफ़ेद और हरे लिबास पहने शांति और सौहार्द्र का पैगाम देते हुए चल रहे थे। वहीं हाथों में ईद-ए-मिलाद के जश्न के झंडों के साथ-साथ कई नौजवान ने तिरंगा भी हाथों मेें थामा था।  

जगह-जगह पानी व कई तरह की स्टॉल पर बच्चों व बडों के लिए तबर्रूक बांटे जा रहे थे।

अंजुमन तालीमुल इस्लाम के सदर मुजीब सिद्दीकी ने जुलुस में सहयोग पर पुलिस प्रशासन का आभार जताया।