×

उदयपुर में मना दशहरे का पर्व, अकेला ही जला रावण

शक्ति नगर स्थित सनातन मंदिर परिसर में जलाया गया रावण

 

उदयपुर 15 अक्टूबर 2021 । पूज्य श्री बिलोचिस्तान पंचायत व श्री सनातन धर्म सेवा समिति के संयुक्त तत्वाधान में शुक्रवार 15 अक्टूबर को दशहरा उत्सव मनाया गया।

पूज्य श्री बिलोचिस्तान पंचायत के महासचिव विजय आहूजा ने बताया कि दशहरा अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया गया, धार्मिक मान्यताओं अनुसार इस दिन भगवान श्री राम ने रावण का वध किया था अतः इस पर्व को विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है। 

दशहरे को रावण दहन देखने को लेकर लोग काफी उत्साहित रहते हैं लेकिन इस बार करोना (कोविड) की वजह से और प्रशासन की गाइडलाइन है कि यह सांकेतिक रूप से ही शक्ति नगर स्थित सनातन मंदिर परिसर में यह उत्सव पदाधिकारियों की उपस्थिति में प्रशासन की गाइडलाईन अनुसार मनाया गया।  

इस कार्यक्रम में शहर वासियों का प्रवेश निषेध रहा, इस बार दशहरे पर केवल रावण दहन ही हुआ जो कि करीब 15 फीट के थे साथ ही सुनहरी लंका 15x8 फीट की थी। इसके अलावा दो अन्य पुतले मेघनाद और कुंभकरण नहीं बनाए गये।

श्री सनातन धर्म सेवा समिति के मनोज कटारिया ने बताया कि भगवान श्री राम के परिवार के सांकेतिक रूप से शस्त्र पूजन शाम 6:30 बजे व प्रभु श्री राम के तिलक पूजन परम श्रद्धेय गुरू श्री संत कुमार व गुरु श्री शैलेश ब्रिजवानी द्वारा किया गया और उसके बाद समाज पदाधिकारी द्वारा आरती कि गई।

श्री सनातन धर्म सेवा समिति के संयोजक हेमंत गखरेजा ने बताया कि बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक रावण दहन पर इस बार करोना महामारी के अंत का संदेश दिया, दशहरा कार्यक्रम पर प्रभु श्री राम विजय कस्तूरी, लक्ष्मण अमित कथूरिया व हनुमान किशोर लालवानी, रावण दिपक मोगरी बने इन पात्रो को कमल सोनु तलरेजा ने तैयार किया और इस प्रतिकात्मक रावण के पुतले का दहन शाम 7:00 बजे पंचायत पदाधिकारियों की उपस्थिति में समाज के बुजुर्गों द्वारा रावण दहन किया गया।

इससे पूर्व चली आ रही परपंरा मे सवेरे सेे ही परिजन द्वारा सनातन मन्दिर मे बच्चों का बालों का मुंडन सस्कार कराने पहुंचे। समाज के अध्यक्ष नानक राम कस्तूरी, जितेंद्र तलरेजा, विजय आहुजा, सुरेश कटारिया, विक्की, नरेन्द्र, अशोक खथूरिया, जितेन्द्र कालरा, कमल तलरेजा, होलाराम, गुरुमुख, स्वरूप, बन्टी आदि कार्यक्रम पर व्यवस्था मे लगे हुये थे।