×

इस्लामिक कैैलेंडर का नया साल आज से शुरु

चांद के दीदार के साथ ही इस्लामी नया साल 1443 हिजरी शुरू

 
चांद देखने के बाद हिलाल कमेटी ने ऐलान किया की इस्लामी नये साल 1443 हिजरी की पहली तारिख 11 अगस्त 2021 बरोज़ बुुधवार को होगी

इस्लामिक कैलेंडर या हिजरी कैलेंडर के पहले महीने मुहर्रम से नए साल की शुुरुआत होती है। इस्लाम धर्म में रमज़ान महीने के बाद मुहर्रम को दूसरा सबसे पाक महीना माना जाता है। हिजरी कैलेंडर में 355 दिन होते है। यानी ग्रेगोरियन कैलेंडर की तुलना में इसमें लगभग 11 दिन कम होते  है। 

अन्जुमन तालीमुल इस्लाम के सैक्रेट्री आबिद खान पठान ने हिलाल कमेटी के सदर मौलाना जुलकरनैन के हवाले से बताया की आज बाद नमाजे़ मग़रीब माह मुहर्रमुल हराम 1443 हिज़री का चांद दिखाई दिया। चांद देखने के बाद हिलाल कमेटी ने ऐलान किया की इस्लामी नये साल 1443 हिजरी की पहली तारिख 11 अगस्त 2021 बरोज़ बुुधवार को होगी।

साथ ही सदर मुजीब सिद्दीकी ने नए साल की मुबारकबाद पेश करते हुए बताया की उदयपुर संभाग में 20 अगस्त 2021 बरोज़ जुम्आ को यौमे आशुरा (यौमे शौहदा ए कर्बला) होगा। इस मौके पर मौलाना जुलकरनैन, मौलाना मुत्तीउर्रहमान, नायब सदर मोहम्मद अशफाक, उमर फारूक, एडवेाकेट नवेदुज्जमा, अयुब डायर, सैयद इरशाद अली, नज़र मोहम्मद, सैयद हसनैन, गुलाम दस्तगीर, सुल्तान खान आदि मेम्बरान ने सभी को नए साल की मुबारकबाद पेश की साथ ही लोगो से अपील की है की यौमे आशुरा पर इबादत करे और फातिहा ख्वानी करे, रोजा रखें। कोविड़-19 गाईड़ लाईन के मुताबिक मोहर्रम का हर प्रोग्राम मनाया जाएगा।