×

सवीना कृषि मंडी क्षेत्र में 10 वर्षीय बच्चे की हादसे में मौत 

ज़िम्मेदार कौन ? पिता की लापरवाही ? यातायात पुलिस से बचने के फेर में गयी बच्चे की जान ? या सड़क पर बने खड्डे ने ली जान?

 
पिता पुत्र कृषि मंडी से सब्ज़ी खरीदकर लौट रहे थे 

उदयपुर 4 सितंबर 2020।  आज सुबह तकरीबन साढ़े आठ बजे सवीना कृषि मंडी के निकट एक सड़क हादसे में 10 वर्षीय बच्चे की हादस में मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार हादसा आज शुक्रवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे हुआ।  भीलूराणा कच्चीबस्ती हाल सवीना खेड़ा निवासी रमेश मीणा अपने पुत्र 10 वर्षीय राजवीर मीणा के साथ मोटरसाईकल पर सब्जी मंडी से खरीदारी करके घर लौट रहा था, तभी क़ृषि मंडी के गेट नम्बर.2 के पास रमेश कि मोटर साईकिल रोड़ में बने खड्डे में जाने से वह मोटरसाईकिल से उछल कर नीचे गिरा और पीछे आ रहे ट्रक ने उसे कुचल दिया जिससे मौके पर ही बच्चे की मौत हो गई। 

बताया जाता है की जहाँ घटना कारित हुई वहां पुलिस यातायात नियमो के तहत चालान काट रही थी। रमेश ने पुलिस को देखकर यू टर्न लिया जिससे गफलत में अनितयंत्रित होकर मोटर साईकिल खड्डे में जा गिरी और उनका पुत्र हाथ में सब्ज़ी होने से पुत्र राजवीर संभल नहीं पाया और रोड के बीच में गिर गया तभी पीछे से आ रहे ट्रक ने उसे अपनी चपेट में ले लिया।  

मौके पर मौजूद लोगों ने घटना कि जानकारी हिरणमगरी पुलिस को दी जिसपर वह थाने कि टीम आई.पी.एस प्रोबेशनर जीतेन्द्र सिंह के निर्देशन में मौके पर पहुंची और मृतक के शरीर को मुर्दाघर भेजा, वहीं मामले की जांच शुरू कर दी। 

पुलिस ने बताया कि  मृतक के पिता रमेश सब्जी बेचने का काम करतें हैं उसी के लिए सब्जी खरीदने के लिए मंडी गये थे और घर लौट रहे थे तभी खस्ता हाल सड़क कि वजह से हादसा हुआ जिसमे उनके बेटे कि जान चली गई, वहीं ट्रक का ड्राइवर भी गाड़ी को छोड़ कर फरार हो गया। मृतक के शरीर का पोस्टमार्टम करवा कर परिवार को सौंप दिया गया। 

सवाल यह है की मासूम की जान का ज़िम्मेदार कौन ?
हादसे से सवाल उठता है हादसे का ज़िम्मेदार कौन ? पिता की लापरवाही जिसने यातायात पुलिस से बचने के फेर में अनावश्यक यूटर्न लिया ? अगर वह यातायात नियमो की पालना कर रहे थे तो पुलिस से बचने की ज़रूरत ही न पड़ती।  या स्मार्ट सिटी की सड़को के गड्डे जिसमे बाइक अनियंत्रित हुई?  या फिर वह ट्रक ड्राइवर जो हादसे के बाद फरार हो गया ?