×

बच्चे बेचने वाले गिरोह के खुलासे-एक दो नहीं बल्कि 20 बच्चों की खरीद फ़रोख़्त

आरोपियों से पूछताछ जारी संख्या और भी बढ़ सकती है

 

उदयपुर 28 जनवरी 2023। शहर की सवीना थाना पुलिस द्वारा बच्चे बेचने के गिरोह का खुलासा करने के मामले में नए तथ्य सामने आए हैं। पुलिस ने पिछले दिनों राजकुमारी मीणा नाम कि महिला कों पुलिस ने गिरफ्तार किया था जिसने दलालों को 1 लाख 70 हजार रुपए देकर उनसे बच्चा लेकर आगे 2 लाख रूपए में बेचना स्वीकार किया था।

इस मामले में राजकुमारी सहित अन्य आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में बड़े खुलासे किए हैं। इन लोगों ने एक-दो नहीं बल्कि करीब 20 बच्चों कों बेचना स्वीकार किया है। जिन्हे उन्होंने गुजरात, दिल्ली और हैदराबाद, बेचना बताया हैं। आरोपियों से अभी भी पूछताछ जारी है और इस दौरान बेचे गए बच्चों की  संख्या और बढ़ सकती हैं।

गौरतलब हैं कि मुख्य आरोपी राजकुमारी मुख्यतः ग्रामीण क्षेत्रों में सक्रिय रह कर गाँवो ढाणियों के लोगों कों पैसों का लालच देकर बच्चे लेना बताया हैं।विशेषकर ऐसी महिलाओं कों सम्पर्क करते है पहले से ही चार-पांच बच्चे हैं।

दलाल भी रुपए के लालच में कोख में पल रहे बच्चे के जन्म का इंतजार करते और माता- पिता से 10 से 15 हजार रुपए में बच्चा खरीदकर उसे राजकुमारी को कुछ राशि बढ़ाकर दे देते। इसके बाद राजकुमारी उसके शहरी दलालें के जरिए से इन बच्चों को मेट्रो सिटी में बेचती। इस मामले का खुलासा होने के बाद फलासिया थाना पुलिस दिन रात दबिश देकर तीन आरोपी परिजनों को गिरफ्तार किया।

मुख्य आरोपी राजकुमारी और अन्य आठ आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि इन्होंने 6 से 15 दिन तक के 13 बच्चों को खरीदकर बेचा था। आरोपी धनराज पुत्र शिवलाल व उसकी पत्नी वारकी मीणा निवासी बालवी बोलिया बागपुरा ने 7 दिन के लड़के को भैरूलाल को चार साल पहले बेचा। इसके बाद उसे राधा साहू व राजकुमारी को दिया जिसने इसे हैदराबाद में शाहिना बाजी को बेच दिया।