×

पोषाहार गबन मामले में 8 शिक्षक गिरफ़्तार

प्रतापगढ़ पुलिस की बड़ी कार्यवाही

 

संभाग के प्रतापगढ़ जिला पुलिस ने पोषाहार, सेनेटरी नैपकिन और दूध पाउडर गबन के मामले में 8 सरकारी शिक्षकों और 2 फैक्ट्री मालिकों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में अभी तक 18 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। पुलिस के राडार पर और भी सरकारी शिक्षक और कर्मचारी है। एसपी अमित कुमार के निर्देशन में गठित एसआईटी मामले की गहन छानबीन कर रही है ।पुलिस अभी तक सवा लाख सेनेटरी नैपकिन, 11 क्विंटल दूध पाउडर और कई क्विंटल पोषाहार जप्त कर चुकी है ।

एसपी अमित कुमार ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना और उड़ान योजना के तहत सरकारी विद्यालयों और आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों और किशोरियों को निशुल्क वितरित किए जाने वाले पोषाहार, दूध पाउडर और सेनेटरी नैपकिन बाजार में चोरी-छिपे बेचने की सूचना मिल रही थी ।

इस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भागचंद मीणा के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया। जिले के धमोतर और कोतवाली थाने में इस मामले में पांच प्रकरण दर्ज करते हुए बीती 1 मई को एक साथ 10 स्थानों पर छापेमारी की गई थी ।जिसमें सामने आया कि प्रतापगढ़ निवासी विक्रम लबाना और अजय लबाना अपने साथियों के साथ मिलकर सरकारी विद्यालयों और आंगनवाड़ी केंद्रों में सप्लाई की जाने वाली इस सामग्री को सरकारी शिक्षकों के साथ मिलीभगत कर चोरी कर रहे थे और रीपैकेजिंग कर ऊंचे दामों पर बाजार में बेच रहे थे। 

5 दिन पहले की गई इस कार्रवाई में पुलिस ने 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया था । पूछताछ में सामने आया कि सरकारी विद्यालयों के 6 अध्यापक और 2 प्रधानाध्यापक इस मामले में शामिल है। सभी 8 शिक्षकों को आज गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने सूरत और अहमदाबाद से एक एक फैक्ट्री मालिक को भी इस प्रकरण में गिरफ्तार किया है। 

फैक्ट्री मालिक कौन है आरोपियों से चोरी की है सामग्री खरीदी थी। अभी तक पुलिस 18 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है जिनसे पूछताछ जारी है। एसपी अमित कुमार ने बताया कि इस मामले में और भी शिक्षकों की संदिग्ध भूमिका सामने आई है जिनसे पूछताछ की जा रही है।